30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM गरीब कल्याण योजना के तहत अब तक 32 करोड़ से अधिक लोगों को 29,352 करोड़ की मदद

गरीबों को तीन माह अतिरिक्त मुफ्त राशन, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को निशुल्क गैस सिलेंडर और पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की पहली किस्त अग्रिम जारी करने सहित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राहत पैकेज के तहत अब तक 32 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कुल मिलाकर 29,352 करोड़ रुपये की सहायता पहुंचाई जा चुकी है.

नयी दिल्ली : गरीबों को तीन माह अतिरिक्त मुफ्त राशन, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को निशुल्क गैस सिलेंडर और पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की पहली किस्त अग्रिम जारी करने सहित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राहत पैकेज के तहत अब तक 32 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कुल मिलाकर 29,352 करोड़ रुपये की सहायता पहुंचाई जा चुकी है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राहत पैकेज की घोषणा की थी. इस पैकेज की घोषणा कोरोना वायरस माहमारी को फैलने से रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के दौरान समाज के कमजोर और गरीब तबके को उनकी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के मद्देनजर की गई.

सरकार का दावा है कि पैकेज के क्रियान्वयन पर केन्द्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारें लगातार निगाहें रखे हुये हैं और इस पर तेजी से अमल किया जा रहा है. वित्त मंत्रालय की सोमवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पैकेज के तहत अब तक 1.19 करोड़ राशन कार्डों के कुल 5.29 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया है.

अब तक 31 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने केंद्रीय पूल से 20.11 लाख टन अनाज उठाया है। इसके साथ ही 3,985 टन दालें भी विभिन्न राज्यों को भेजी गई हैं. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गरीब कल्याण योजना के तहत तीन माह तक घरेलू गैस सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की गई है. सरकार का दावा है कि इसके तहत अब तक 1.39 करोड़ सिलेंडर बुक किये गये जिसमें से 97.8 लाख को मुफ्त सिलेंडर की आपूर्ति की जा चुकी है.

कोरोना वायरस माहमारी की रोकथाम और संक्रमितों के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों, डाक्टरों, नर्स आदि के लिये 50 लाख रुपये के बीमा की भी सरकार ने घोषणा की है. यह योजना न्यू इंडिया एश्यारेंस द्वारा संचालित की जा रही है. करीब 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा

13 अप्रैल 2020 की स्थिति के मुताबिक इस मद में कुल 9,930 करोड़ रुपये जारी किये जा चुके हैं. वहीं, बुजुर्गों, विधवाओं और दिब्यांग जनों की मदद के लिये राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) के तहत 1,400 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं. करीब 2.82 करोड़ बुजुगों, विधवाओं को इसका लाभ पहुंचाया जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें