28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोरोना वायरस से निबटने में प्रभावी साबित हो रही यह पारंपरिक चीनी दवा

चीन : कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों में से एक है. हालांकि अभी चीन में हालात पहले से काफी बेहतर हैं. लेकिन इस संकट के बीच, चीन एक ऐसी पारंपरिक दवा खोजने में कामयाब रहा है, जो कोविड-19 वायरस को रोकने में काफी हद तक प्रभावी है. चीन में हुए इस […]

चीन : कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों में से एक है. हालांकि अभी चीन में हालात पहले से काफी बेहतर हैं. लेकिन इस संकट के बीच, चीन एक ऐसी पारंपरिक दवा खोजने में कामयाब रहा है, जो कोविड-19 वायरस को रोकने में काफी हद तक प्रभावी है. चीन में हुए इस दवा के परीक्षण के आधार पर, यह पारंपरिक दवा कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने में मददगार है. यह दवा खासकर, इस बीमारी के शुरुआती चरणों में अधिक कारगर साबित होती है. यह दवा सीधे वायरस पर हमला नहीं करती बल्कि रोगी के शरीर को इस प्रकार समायोजित करती है कि इस वायरस को शरीर में रहने के लिए उचित वातावरण न मिल सके.चीन में इस दवा के प्रभावी साबित होने के बाद चीन ने इस दवा को इटली और नीदरलैंड जैसे देशों में भी निर्यात किया है.

इटली और नीदरलैंड जैसे देशों में भी इस दवा के प्रभावी साबित होने के बाद चीन ने अन्य देशों में भी इस दवा का निर्यात और बढ़ा दिया है. इस पारंपरिक दवा का उत्पादन करने वाली टीसीएम कंपनी ने इस दवा के और अधिक प्रचार के लिए एक फैशन कंपनी के साथ भी हाथ मिलाया है, जिससे इस दवा को बड़े स्तर पर लोगों तक पहुंचाया जा सके. अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने के लिए कंपनी, अपने उत्पाद ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी उपलब्ध करा रही है. इस पारंपरिक दवा के साथ-साथ चीनी जड़ी-बूटियों का प्रयोग करते हुए बने वस्त्र, मास्क एवं सुरक्षा किटें भी आज ग्राहकों के बीच चर्चा में हैं.

टीसीएम फैक्ट्री में कार्यरत एक कर्मचारी ने ग्लोबल टाइम्स मीडिया समूह से बात करते हुए बताया, हमारी फैक्ट्री में कोविड-19 वायरस को रोकने में प्रभावी ‘च्योंगसिम्ह्वान’ दवा का तेजी से उत्पादन किया जा रहा है, तथा हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा जारी किये गये कोविड-19 से जुड़े सभी निर्देशों का पालन करते हुए ही इस दवा का उत्पादन कर रहे हैं. उन्होंने कहा, वुहान में जब यह महामारी अपने चरम पर थी, तब फैक्ट्री ने सरकार को यह दवा उपलब्ध कराई थी तथा यह दवा रोगियों के बुखार को रोकने में काफी प्रभावी साबित हुई थी.’कर्मचारी ने यह भी बताया, यह दवा इस महामारी को रोकने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी अच्छी है और इसके सेवन से शरीर में रहने वाली सूजन में भी राहत मिलती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें