29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

COVID-19: क्या कोरोना ब्लास्ट इंडिया में हो चुका है? मंगलवार का दिन देश के लिए बेहद अहम

चीन से फैले कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में हाहाकार मचा हुआ है. तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं अब तक 14000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के कारण मौत के मुंह में समा चुके हैं.

कोरोना के खौफ से देश और दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. इस घातक वायरस को थामने के लिए किए गए एहतियात के बाद अब आम जनजीवन पर गहरा असरा पड़ने लगा है. देश में सात लोगों की मौत हो चुकी है और 400 से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में हैं. इसी बीच, आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) के मुताबिक, मंगलवार का दिन भारत के लिए बेहद अहम साबित होने जा रहा है. आईसीएमआर देश में हो रहे संक्रमण और उसकी प्रकिया को लेकर लगातार रिसर्च कर रहा है. बीते एक हफ्ते में भारत में अचानक से संक्रमण में इजाफा हुआ. तो क्या अब देश में कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर होना शुरू हो गया? इस पर आईसीएमआर के महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा कि यह मंगलवार को पता चल पाएगा.

टीओआई के मुताबिक, उन्होंने कहा- हम अभी यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है या नहीं. मैथमेटिकल मॉडलिंग पर काम हो रहा है और हमें मंगलवार तक कुछ जानकारियां मिल जाएंगी. ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव पहली ही कह चुके हैं कि अगर कोरोना तीसरे स्टेज (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) में पहुंचा तो नुकसान बहुत ज्यादा होगा. इसको रोकने के लिए कई कारगर कदम उठाने होंगे. उन्होंने कहा कि 80% मामलों में सामान्य बीमारी होती है. उन्हें संक्रमण का पता भी नहीं चलता है. 20% मामलों में कोविड-19 से बुखार और खांसी होती है और करीब 5% संक्रमितों को भर्ती कराने की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज अलग-अलग लक्षणों के आधार पर ही किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना की इलाज की अब तक कोई सटीक दवा नहीं मिल पाई है. इटली, अमेरिका और यूके में अब भी मौतें हो रही हैं जहां स्वास्थ्य तंत्र ज्यादा दुरुस्त है. भारत में इसे रोका जा सकता है क्योंकि देश में उन्हें ही संक्रमण हुआ है जो या तो विदेश से लौटे हैं या फिर विदेश से लौट शख्स का चपेट में आकर कोरोना संक्रमित हुए हैं.

बता दें कि देश में कोरोना महामारी को रोकने के लिए कई एहतियात बरते गए हैं. रविवार को जनता कर्फ्यू के बाद अब देश के 23 राज्यों को लॉकडाउन कर दिया गया है. मुंबई सहित पूरे देश में यात्री ट्रेन सेवा बंद कर दी गई है. पीएम मोदी लगातार आग्रह कर रहे हैं कि लोग लापरवाही न करें. जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें