29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CoronaVirus Outbreak : कोरोना से जंग शुरू, झारखंड में 31 मार्च तक लॉकडाउन, जारी रहेंगी आवश्यक सेवाएं

झारखंड सरकार ने राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी. इसके तहत आवश्यक सेवाओं जैसे अनाज की बिक्री, दूध, सब्जी की बिक्री, प्रेस और िचकित्सा सेवा को छोड़ अन्य सभी प्रतिष्ठान बंद हो जायेंगे.

कोरोना के खिलाफ जंग का ऐलान हो चुका है. रविवार को जहां देश भर में जनता कर्फ्यू अभूतपूर्व ढंग से सफल रहा, वहीं झारखंड सरकार ने राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी. इसके तहत आवश्यक सेवाओं जैसे अनाज की बिक्री, दूध, सब्जी की बिक्री, प्रेस और िचकित्सा सेवा को छोड़ अन्य सभी प्रतिष्ठान बंद हो जायेंगे. इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन सभी सरकारी कर्मचािरयों और अधिकारियों को मुख्यालय में ही रहना होगा. उन्हें कभी भी किसी कार्य के लिए तलब िकया जा सकता है. लॉकडाउन का फैसला मुख्यमंत्री आवास में आपात बैठक में लिया गया.

रविवार कोरोना के खिलाफ भारतवासियों के संकल्प और एकजुटता का सबसे बड़ा दिन रहा. यह पहला अवसर था, जब लोगों ने किसी बीमारी से लड़ने के लिए ऐसी एकजुटता दिखायी. जनता ने स्वेच्छा से खुद को घरों में बंद रखा. शाम को पूरे देश में थालियों और तालियों की आवाज एक साथ आयीं. यह जंग की शुरुआत है. सरकार ने भी रविवार को कई कड़े कदम उठाये. ट्रेनें बंद कर दी गयीं. झारखंड और बिहार के साथ ही कई अन्य राज्यों में लॉकडाउन हो गया.

रहें सचेत, क्योंकि…भारत में 15 मार्च से पहले 5 दिनों में 109 केस थे, तीन दिनों में संख्या हुई 365

करेंसी और अखबार से नहीं फैलता है वायरस

कोरोना से मुकाबले के लिए एहतियात बरतना जारी रखना होगा, पर इस एहतियात के दायरे में अखबार, करेंसी, दूध या ब्रेड के पैकेट जैसी चीजें नहीं आती हैं. इनमें से किसी से भी कोरोना का वायरस नहीं फैलता है. इसका वायरस केवल ऐसे लोगों के संपर्क में आने से फैलता है, जो इससे संक्रमित हैं. बस सावधानी बरतें और सतर्क रहें.

प्रभात खबर एप करें डाउनलोड दिनभर रहें खबरों से अपडेट

झारखंड, बिहार और बंगाल सहित 17 राज्यों में लॉकडाउन हो गया है. लिहाजा, आपको दिनभर घर में ही रहना होगा. ऐसे में प्रभात खबर एप डाउनलोड कर आप देश-दुनिया और अपने इलाके की हर पल की खबरों से अपडेट रहें. आप prabhatkhabar.com पर भी जाकर भी हर खबर से खुद को अपडेट रख सकते हैं.

1 22 मार्च रात 12 बजे से शुरू हुआ लॉकडाउन पीरियड, 31 मार्च तक के लिए लागू रहेगा

2 सभी सरकारी कार्यालय रहेंगे बंद, लेिकन मुख्यालय में रहेंगे अधिकारी और कर्मचारी

3 सरकार ने पांच या उससे अधिक व्यक्तियों के जमावड़ा पर लगाया है पूर्ण प्रतिबंधसरकार ने पांच या उससे अधिक व्यक्तियों के जमावड़ा पर लगाया है पूर्ण प्रतिबंध

4 सीएम आवास पर हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

प्रभात अपील : डरें नहीं, बस सतर्क रहें

व्यक्तिगत स्वच्छता बनाये रखें. बार-बार हाथ धोने की आदत डालें. साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें.

छींकते और खांसते समय अपनी नाक और अपने मुंह को रूमाल या टिश्यू से ढंकें.

अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से में छींके, हाथों की हथेलियों में न खांसें

अपनी आंख, नाक और मुंह को न छुएं, सार्वजनिक रूप से न थूकें.

अनावश्यक यात्रा न करें, विशेषकर प्रभावित इलाकों में, समूह में न बैठें, बड़े समारोहों में भाग न लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें