20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

coronavirus crisis: छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध डोंगरगढ़ मेले पर भी कोरोना का असर, बघेल सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

coronavirus, Chhattisgarh, dongargarh navratri fair : छत्तीसगढ़ सरकार ने नवरात्रि के दौरान प्रसिद्घ डोंगरगढ़ देवी मंदिर में मेला नहीं लगाने का फैसला किया है.

coronavirus crisis: कोरोना वायरस धीरे-धीरे धार्मिक कार्यक्रमों को भी अपनी जद में लेता जा रहा है. इसके बढ़ते प्रकोप को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने नवरात्रि के दौरान प्रसिद्घ डोंगरगढ़ देवी मंदिर में मेला नहीं लगाने का फैसला किया है. सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी कि कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों की सुरक्षा के लिए राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में चैत्र नवरात्रि पर्व पर होने वाले मेले सहित जिले में होने वाले सभी मेलों का आयोजन स्थगित कर दिया गया है. बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में यात्रियों की सुविधा के लिए लगाये गये रोपवे 17 मार्च से आगामी आदेश तक बंद रहेगा.

अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव के कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कोरोना वायरस से बचाव के कारण पैदल यात्रा और कार सेवा को स्थगित करने का निर्णय लिया है. पदयात्रा मार्ग में पदयात्रियों के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी. इसके लिए शहर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर चेक पोस्ट लगाये जाएंगे. अन्य स्थानों से दर्शन करने के लिए आने वाले पैदल यात्रियों और गाड़ियों पर रोक लगायी जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि नवरात्रि के दौरान मंदिर खुले रहेंगे पूजा-पाठ किये जाएंगे. लेकिन सीढि़यों पर लगने वाली खाद्य सामग्रियों की दुकाने बंद रहेंगी. खुला प्रसाद भी वितरित नहीं किया जाएगा. मंदिर में दर्शन के लिए मास्क और सेनेटाइजर लगाए जाएंगे. सर्दी, खासी से पीड़ित लोगों को मंदिर जाने से पहले मेडिकल चेकअप कराना होगा. मंदिर की साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था रहेगी. मंदिर में ऊपर से नीचे तक सीढि़यों में सेनेटाइजर और हाथ धोने की व्यवस्था होगी. कर्मचारियों को भी मास्क दिया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि डोंगरगढ़ मंदिर के अलावा जिले के अन्य जगहों पर लगने वाले मेले को भी प्रतिबंधित किया गया है. नवरात्र पर्व के दौरान स्थानीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों पर भी रोक लगायी गयी है. लोगों से अपील की गयी है कि वे अपने घरों में ही पूजा-पाठ करें. उधर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अभी तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं है.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अभी तक कोरोना प्रभावित देश की यात्रा करके आने वाले कुल 76 व्यक्तियों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है, जिसमें से 66 नमूनों का परिणाम नेगेटिव है तथा छह परिणाम अप्राप्त हैं. वहीं सात व्यक्तियों के नमूनों जांच नहीं की गयी है. कुल 10 नये नमूनों का परिणाम आया है, जिनमें सभी नेगेटिव हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए नगरीय निकायों की सीमा के अंतर्गत स्थित सभी सार्वजनिक पुस्तकालय (लाइब्रेरी) तथा शासकीय, अर्धशासकीय और निजी व्यायाम शाला (जिम), तरणताल (स्वीमिंग पुल), वॉटर पार्क और आंगनवाड़ी केंद्रों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है. वहीं राज्य के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों को भी 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिये गये हैं. जारी आदेश में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में परीक्षा संचालन के लिए सभी शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित होने को कहा गया है. केवल कक्षाओं का संचालन स्थगित करने को कहा गया है. वहीं विधानसभा में बजट सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही 25 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें