28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जनता दरबार में बोले डीडीसी सरकारी योजना का लाभ उठायें

सिमडेगा : पाकरटांड़ प्रखंड के केरबेड़ा पंचायत भवन में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनता दरबार का आयोजन किया गया.इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त दिनेश कुमार सिंह उपस्थित थे.  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपविकास आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने जनता दरबार में आये आम जनों को संबोधित […]

सिमडेगा : पाकरटांड़ प्रखंड के केरबेड़ा पंचायत भवन में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनता दरबार का आयोजन किया गया.इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त दिनेश कुमार सिंह उपस्थित थे.  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपविकास आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने जनता दरबार में आये आम जनों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ सभी लोग उठायें. साथ ही सरकारी कर्मी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाने का काम करें.

उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से जिला एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारी गांव तक पहुंच कर समस्याओं का समाधान करेंगे. उन्होने यह भी कहा कि इस जनता दरबार के माध्यम से आप सभी अपने गांव एवं पंचायत की समस्याओं से बेझिझक रखें.समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के द्वारा त्वरित गति से कार्रवाई की जायेगी. इस मौके पर विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी गयी.

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियंता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत छुटे हुए नामित लाभुकों को 25 मार्च तक शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण कर लेना है.प्रोत्साहन राशि सीधे लाभुकों के खाते में 12 हजार रूपये दी जायेगी.उन्होंने बताया कि जलापूर्ति योजना के तहत कैरबेड़ा पंचायत को पाईप जलापूर्ति से आच्छादित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि चापानल मरम्मति हेतु जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया गया है. आगामी गर्मी को देखते हुये शिकायत दर्ज करा सकते है.

जिसका नंबर 9891265309 है.साथ ही शिकायत पंजी भी रखी गयी है. जिसमें चापानल मरम्मति हेतु शिकायत दर्ज करा सकते हैं.कृषि विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि कृषि योग्य जमीन की मिट्टी जांच अवश्य करालें. उन्होने कहा कि कृषि योग्य जमीन का मिट्टी जांच कराने से जमीन में किस फसल का कब-कब बोआई की जाये की जानकारी मिलती है. किसानों को बकरी, सुकर, मुर्गी, गाय पालन करने की भी सलाह दी गयी.

विद्युत विभाग के कनीय अभियंता ने विद्युतीकरण कार्य से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि वैसे व्यक्ति जो बीपीएल परिवार से है उन्हे फ्री में बिजली कनेक्शन दिया जाता है. साथ हीं किसानों को भी कृषि कार्य हेतु फ्री में बिजली कनेक्शन देने की योजना है.सिविल सर्जन डॉ पीके सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लाल एवं पीला राशन कार्डधारियों के लाभुकों को पांच लाख रूपये तक की स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है. साथ ही जांच हेतु सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाती है.

सिविल सर्जन ने बताया कि 17 से 25 मार्च तक जिला में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जायेगा.लोगों को कोरोना वायरस के रोकथाम, बचाव एवं वत्तर्मान की स्थिति के बारे में भी जानकारी सिविल सर्जन ने दी.कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, आपूर्ति पदाधिकारी, शिक्षा पदाधिकारी, मनरेगा, स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों के पदाधिकारियों ने कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी. इस मौके पर ग्रामीणों से समस्याओं से संबंधित आवेदन भी जमा किये.

कार्यक्रम में अनुमंडल पदाधिकारी कुवंर सिंह पाहन, आईटीडीए के निदेशक सलन भुईयां, कार्यपालक दंडाधिकारी मो शहजाद परवेज, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रेणु बाला,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक के अलावा काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें