26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची में इन जगहों पर एक दिन पहले ही हो गया होलिका दहन, जानें क्यों

holika burnt a day before in ranchi district of jharkhand. झारखंड की राजधानी रांची में कुछ जगहों पर एक दिन पहले ही होलिका जला दी गयी. मेन रोड स्थित दुर्गाबाटी (durgabati) और चुटिया (chutia) की फाग डोल जतरा समिति ने एक दिन पहले ही होलिका (holika) का दहन किया.

रांची : पूरे देश में होलिका दहन सोमवार (9 मार्च, 2020) की शाम को होगी. लेकिन, झारखंड की राजधानी रांची में कुछ जगहों पर एक दिन पहले ही होलिका जला दी गयी. मेन रोड स्थित दुर्गाबाटी और चुटिया की फाग डोल जतरा समिति ने एक दिन पहले ही होलिका का दहन किया.

चुटिया में प्राचीन श्री राम मंदिर के बगल में फाग डोल जतरा मैदान में होलिका दहन किया. पौराणिक परंपरा के अनुरूप चुटिया में होलिका दहन एक दिन पहले किया जाता है. होलिका दहन के इस कार्यक्रम में भारी संख्या में चुटिया के लोगों के साथ-साथ शहर के गणमान्य लोग शामिल होते हैं. इस बार भी भारी संख्या में लोग होलिका दहन करने पहुंचे थे.

रविवार की रात 10:30 बजे गांव के पाहन ने जलावन लकड़ियों के बीच रखी अरंडी की डाल को एक झटके में काटकर बगैर पीछे मुड़े घर की ओर प्रस्थान किया और फगुआ की शुरुआत हो गयी. महंत गोकुल दास ने विधिवत पूजन के बाद होलिका दहन कराया. इससे पहले शाम सात बजे समिति का होली मिलन समारोह हुआ.

होली मिलन समारोह में नागपुर से आये कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति दी. होली के गीत और नृत्य पर वहां मौजूद लोग झूम उठे. अब चुटिया के लोग मंगलवार को दोपहर एक बजे तक गीली होली खेलेंगे. दो बजे तैयार होकर जतरा मैदान पहुंच जायेंगे, जहां भगवान श्रीराम और लक्ष्मण की मूर्तियों को डील में सजायेंगे.

भगवान राम-लक्ष्मण के चरणों में रंग-गुलाल अर्पित करने के बाद एक-दूसरे को गुलाल लगायेंगे. सबसे पुरानी मूर्तियों को डोल में सजाकर मंदिर की परिक्रमा करवायेंगे. इसके बाद एक शोभायात्रा भी निकाली जायेगी.

उधर, श्री श्री दुर्गा पूजा समिति और श्री हरिसभा ने दुर्गाबाटी परिसर में होलिका का दहन किया. श्री शिव मंदिर और राधा गोविंद मंदिर के पुजारी बलभद्र मिश्रा ने होलिका दहन से पहले धार्मिक अनुष्ठान कराया. यहां शाम 7:30 बजे मंत्रोच्चार के बीच अग्नि संस्कार शुरू हुआ. पूजा-अर्चना के बाद चांचर से पवित्र अग्नि प्रज्ज्वलित की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें