20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, जल्द ही आयेगा अरामको का आईपीओ

रियाद : दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको का आरंभिक सार्वजनिक शेयर निर्गम (आईपीओ) निवेशकों के बीच जल्द आयेगा. सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज बिन सलमान ने बुधवार को यह जानकारी दी. अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है और यह विश्व के कच्चे तेल के उत्पान में […]

रियाद : दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको का आरंभिक सार्वजनिक शेयर निर्गम (आईपीओ) निवेशकों के बीच जल्द आयेगा. सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज बिन सलमान ने बुधवार को यह जानकारी दी. अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है और यह विश्व के कच्चे तेल के उत्पान में अकेले 10 फीसदी योगदान करती है. वर्ष 2018 में यह दुनिया की सबसे अधिक लाभ कमाने वाली कंपनी के तौर पर उभरकर सामने आयी.

यहां जारी फ्यूचर इंवेस्टमेंट इनिशिएटिव (एफआईआई) शिखर सम्मेलन में अब्दुल अजीज ने कहा कि आईपीओ जल्द आयेगा. उन्होंने कहा कि यह जल्द आयेगा, लेकिन यह सही समय पर सही तरीके से आयेगा और निश्चित तौर पर इसके लिए सही निर्णय लिया जायेगा. यह सऊदी का निर्णय होगा और विशेषकर युवराज मोहम्मद बिन सलमान का फैसला होगा. इस सम्मेलन को ‘मरुभूमि का दावोस’ कहा जा रहा है. दावोस स्विट्जरलैंड में वह स्थान है, जहां विश्व आर्थिक मंच की बैठक होती है.

एफआईआई युवराज मोहम्मद की सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल पर कम करने और उनके भविष्य के महत्वाकांक्षी लक्ष्य 2030 के लिए शुरू की गयी एक पहल है. इसका मकसद सऊदी की अर्थव्यवस्था का विविधीकरण करना है. इस सम्मेलन के पहले दिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की थी. पहले दिन सम्मेलन में 15 अरब डॉलर के कुल 23 समझौते हुए. दो चरणों में पेश किये जाने वाले अरामको के आईपीओ की पहली खेप इसी साल अक्टूबर में आने की उम्मीद थी, लेकिन सलमान कंपनी के बाजार मूल्यांकन से खुश नहीं थे, इसलिए इस प्रक्रिया में देरी हुई है.

उल्लेखनीय है कि कंपनी का मूल्यांकन करीब दो हजार अरब डॉलर को छूने वाला है. सऊदी अरब के सरकारी टीवी अल-अरबिया ने मंगलवार को जानकारी दी थी कि अब कंपनी का आईपीओ रियाद शेयर बाजार में 11 दिसंबर को आ सकता है. अरामको ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है. वहीं, ऊर्जा मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज ने इसके जल्द आने के बारे में तो बताया, लेकिन कोई स्पष्ट समयसीमा या रुपरेखा की जानकारी देने से किनारा कर लिया. राजकुमार अब्दुल अजीज, युवराज सलमान के सौतेले भाई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें