28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत को दशहरे के दिन मिलेगा राफेल, फ्रांस जायेंगे राजनाथ सिंह, करेंगे शस्त्र पूजा

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस साल दशहरे के मौके पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में शस्त्र पूजा करेंगे. इस दौरान वे भारतीय वायुसेना के लिए आठ अक्तूबर को फ्रांस से पहला राफेल भी हासिल करेंगे. राजनाथ अपनी इस यात्रा में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर सकते हैं. रक्षा अधिकारियों ने […]

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस साल दशहरे के मौके पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में शस्त्र पूजा करेंगे. इस दौरान वे भारतीय वायुसेना के लिए आठ अक्तूबर को फ्रांस से पहला राफेल भी हासिल करेंगे. राजनाथ अपनी इस यात्रा में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर सकते हैं.

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हर साल दशहरे के अवसर पर शस्त्र पूजा करते रहे हैं. इस बार वे फ्रांस में रहेंगे और वे वहां भी इस परंपरा को जारी रखेंगे. पहले राफेल विमान के ट्रायल को आरबी-01 नाम दिया गया है. 8 अक्टूबर को राजनाथ सिंह पहले राफेल फाइटर जेट के साथ फ्रांस में ही शस्त्र पूजा करेंगे.

बता दें कि जब तक राजनाथ सिंह गृहमंत्री थे तब तक उन्होंने हर साल शस्त्र पूजा की. पिछले साल राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के जवानों के साथ बीकानेर में शस्त्र पूजा की थी.8 अक्टूबर को ही वायुसेना दिवस भी है. उसी दिन राजनाथ सिंह बोर्डिओक्स के पास मेरिनैक में राफेल जेट रिसीव करेंगे. 9 अक्टूबर को राजनाथ सिंह वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों के साथ पेरिस जाएंगे.

उनके साथ वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी होंगे. राफेल फाइटर जेट को भारतीय जरूरतों के मुताबिक बदला गया है. इन बदलावों की कीमत करीब 1 बिलियन यूरो है. राफेल फाइटर को उड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना के कुछ पायलटों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

इसके बाद अब ये सभी मिलकर वायुसेना के 24 और पायलटों को तीन अलग-अलग हिस्सों में भारतीय राफेल फाइटर जेट में ट्रेनिंग देंगे. इनकी ट्रेनिंग 2020 मई तक चलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें