24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोने के बढ़े भाव से बिक्री में आयी 50% तक की गिरावट, आने वाले दिनोंं में और तेजी आने की संभावना है

सुबोध कुमार नंदन सर्राफा बाजार को लगा झटका, ग्राहक कर रहे भाव गिरने का इंतजार पटना : सोने और चांदी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी के का सिलसिला जारी है. सोना 40 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का आंकड़ा पर कर चुका है. तेजी के कारण पटना के सर्राफा बाजार में साेने के […]

सुबोध कुमार नंदन
सर्राफा बाजार को लगा झटका, ग्राहक कर रहे भाव गिरने का इंतजार
पटना : सोने और चांदी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी के का सिलसिला जारी है. सोना 40 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का आंकड़ा पर कर चुका है. तेजी के कारण पटना के सर्राफा बाजार में साेने के गहनों की बिक्री 50% से भी कम हो गयी है.
जिस तरह से भाव चढ़ रहा है, उससे यह स्थिति आने वाले दिनों में और खराब होने की संभावना है. 13 सितंबर से पितृपक्ष शुरू होंगे. एेसे में सितंबर में बिक्री से सुधार की उम्मीद कम ही है. मंदी का सबसे बुरा असर छोटे ज्वेलर्स पर पड़ा है. कई ज्वेलर्स के यहां बोहनी तक की आफत हो गयी है. पिछले एक माह में सोने के भाव में तीन हजार रुपये से अधिक की तेजी दर्ज की गयी है.
आने वाले दिनोंं में और तेजी आने की संभावना है. गहनों की बिक्री 25% कम हुई है. अभी जो ग्र्राहक आ रहे हैं, वह लाइट वेट के गहने खरीद रहे हैं. जिन घरों में शादी है, वह भी एडवांस बुकिंग नहीं करा रहे हैं. ग्राहक भाव गिरने का इंंतजार कर रहे हैं.
– उमेश टेकरीवाल, प्रबंधक फ्रेजर रोड स्थित तनिष्क शोरूम
पिछले एक माह से सर्राफा मार्केट में मंदी है. सेल में 50% तक की गिरावट है. ग्राहक बाजार से पूरी तरह गायब हैं. तीज को लेकर बाजार में एक-दो दिन से ग्राहक दिख रहे हैं. सोने का रेट बढ़ने से एडवांस बुकिंग भी लोग नहीं कर रहे हैं.
– शेखर केसरी,
डाकबंगला रोड स्थित हीरा-पन्ना के सीइओ
सर्राफा बाजार में इतनी मंदी पहले नहीं देखी थी. मंदी का असर जुलाई से ही दिखने लगा था. ऑफर के कारण ग्राहक कमोबेश आ रहे थे. लेकिन अगस्त में स्थिति बिगड़ गयी. सेल में 30% तक की गिरावट है. फेस्टिवल सीजन में मंदी कम हाेने की उम्मीद है.
– अमन सर्राफ, टीबीजेड के प्रमुख
पटना के मार्केट में सोने में 60% से अधिक की मंदी है. गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी बढ़ गयी है, जिसका भी असर बाजार में देखा जा रहा है. लगातार भाव बढ़ने से लोग सोने की नयी खरीद के बजाय पहले से रखे सोने की रिसाइकलिंग करने का विकल्प अपना सकते हैं.
– अशोक कुमार वर्मा, प्रदेश अध्यक्ष, इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसो
सोने के भाव में तेजी का मुख्य कारण विश्व बाजार का आर्थिक मंदी के दौर से गुजरना है. अमेरिका और चीन में ट्रेड वार भी मंदी
का एक बड़ा प्रमुख कारण है. मंदी का एक कारण केंद्र सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाया जाना भी है.
– विनोद कुमार, अध्यक्ष, पाटलिपुत्र सर्राफा संघ
मार्केट से ग्राहक पूरी तरह गायब हैं. इसके कारण लगभग 50% से अधिक की गिरावट है. मंदी से उबरने में वक्त लगेगा. सोने के भाव में जो तेजी आनी थी, आ चुकी है. सोने का भाव 41 हजार के आसपास घूमता रहेगा. लोग भाव गिरने का इंतजार कर रहे हैं.
– नीरज कुमार, प्रबंधक, बोरिंग रोड स्थित पीसी ज्वेलर्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें