24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ नए रंग में दिखेंगे ”मैन इन ब्लू”, BCCI ने जारी किया फोटो

नयी दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम रिववार को इंग्लैंड के खिलाफ नये रंग की जर्सी पहन कर उतरेगी. इस जर्सी के रंग का आधिकारिक एलान हो गया है. जिस जर्सी में टीम इंडिया खेलेगी, उसकी आधिकारिक तस्वीर आ चुकी है. बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से जर्सी का फोटो ट्वीट किया है. टीम इंडिया के […]

नयी दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम रिववार को इंग्लैंड के खिलाफ नये रंग की जर्सी पहन कर उतरेगी. इस जर्सी के रंग का आधिकारिक एलान हो गया है. जिस जर्सी में टीम इंडिया खेलेगी, उसकी आधिकारिक तस्वीर आ चुकी है. बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से जर्सी का फोटो ट्वीट किया है. टीम इंडिया के खिलाड़ी जो जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेंगे उसका रंग नारंगी और नीला होगा. इस जर्सी का आधिकारिक एलान होने से पहले इस पर काफी बहस भी हुई थी.

भारत को 30 जून यानी रविवार को मेजबान टीम इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में अपना अगला मैच खेलना है. मैन इन ब्लू के नए जर्सी को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है. बता दें कि टीम इंडिया इस वक्त विश्व कप में काफी अच्छी स्थिति में है और अंकतालिका में 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए सिर्फ एक मैच में जीत दर्ज करने की जरूरत है.

इस कारण बदला जर्सी का रंग
इंग्लैंड के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग नीला है. आईसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी ऐसे मैच में, जिसका प्रसारण टीवी पर होता है, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती हैं. इस नियम में होम टीम को एडवांटेज मिलता है इसलिए रविवार को होने वाले मैच में भारत को अपनी जर्सी का रंग बदलना पड़ा.बता दें कि मौजूदा वर्ल्ड कप में 2 जून को दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में अपनी शर्ट बदल ली थी. उस मैच में अफ्रीकी खिलाड़ी हरे रंग की जगह पीले रंग की शर्ट में मैदान पर उतरे थे.
कैसी है नयी जर्सी
नयी जर्सी का ज्यादातर हिस्सा नारंगी रंग का है. पीछे का हिस्सा तो पूरा इसी रंग में रंगा है. आगे का हिस्सा और कॉलर गहरे नीले रंग का है. इस जर्सी में जो नीला रंग इस्तेमाल किया गया है, वो नियमित नीली जर्सी से भी अलग है और गहरे नीले रंग का है. जर्सी की बाहें भी नारंगी रंग की है और इस पर टीम इंडिया भी नारंगी रंग से ही लिखा गया है. ये जर्सी नियमित जर्सी की तुलना में काफी हल्की बताई जा रही है.
जर्सी के रंग को लेकर हुआ विवाद
जर्सी के रंग को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी कुछ अन्य विपक्षी दल के नेताओं ने इसके पीछे मोदी सरकार का हाथ बताया था. साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र सरकार क्रिकेट में भी भगवा राजनीति को शामिल करने की कोशिश कर रही है. इस पर बढ़ते बवाल को देखते हुए आईसीसी ने स्पष्टीकरण दिया था. आईसीसी ने कहा था कि बीसीसीआई को रंग के कई विकल्प दिए गए थे और उन्होंने वही चुना जो उन्हें जर्सी के रंग के साथ बेहतर लगा. यह इसलिए करना पड़ा क्योंकि इंग्लैंड की टीम भी भारत की तरह नीले रंग का ही जर्सी पहनती है. यह डिजाइन भारत की पुरानी टी-20 जर्सी से लिया गया है, जिसमें नारंगी रंग था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें