Guwahati Tourist Destinations: गेटवे टू द नॉर्थ-ईस्ट को इस सीजन में करें एक्सप्लोर

Guwahati Tourist Destinations: गुवाहाटी शहर धार्मिक आस्था में भी बहुत महत्व रखता है यहां पर आप को कई प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर देखने को मिल जाएंगे जिसमें कामाख्या देवी मंदिर यहां का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है. दोस्तों या परिवार के साथ विकेंड पर छुट्टियां बिताने के लिए गुवाहाटीअच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है.

By Shaurya Punj | August 1, 2023 11:59 AM

Guwahati Tourist Destinations: गुवाहाटी विशाल ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे में बसा पूर्वी-उत्तर भारत में असम का सबसे बड़ा नगर है. घूमने के शौकीन लोगों के लिए गुवाहाटी एक अच्छा ऑपशन है. यहां पर जानवरों की सैर से लेकर धार्मिक स्थलों तक, भारतीय इतिहास के अतीत और कहानियों से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य तक सब कुछ है. इसके अलावा यह शहर धार्मिक आस्था में भी बहुत महत्व रखता है यहां पर आप को कई प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर देखने को मिल जाएंगे जिसमें कामाख्या देवी मंदिर यहां का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है. गुवाहाटी में आप विभिन्न तरह की एडवेंचर एक्टिविटी का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं. दोस्तों या परिवार के साथ विकेंड पर छुट्टियां बिताने के लिए गुवाहाटी बहुत अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है.

गुवाहाटी और उसके आसपास के प्रमुख आकर्षण

उमानंद मंदिर

मयूर द्वीप में स्थित और भगवान शिव को समर्पित, यह मंदिर पूजा करने और अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा को संरेखित करने के लिए एक शांत स्थान है. पहाड़ी की चोटी पर स्थित होने के कारण इस मंदिर का वातावरण बहुत ही शांत है. निस्संदेह, यह बैठने और प्रकृति के सुंदर दृश्यों का आनंद लेने के लिए एक अद्भुत जगह के रूप में सामने आता है. भगवान शिव के अलावा, यहां 10 अन्य हिंदू भगवान की मूर्तियां रखी गई हैं.

कामाख्या देवी मंदिर

कामाख्या देवी मंदिर गुवाहाटी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो कि हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है. इस मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. कामाख्या देवी मंदिर गुवाहाटी में नीलांचल पहाड़ी पर स्थित है. अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं तो अपनी गुवाहाटी यात्रा के दौरान इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाएं यहां पर जाने के बाद आप के मन को बेहद सुकून का आभास होगा.

गुवाहाटी चिड़ियाघर

देश के सबसे मनोरम चिड़ियाघरों में से एक, और हेंगराबारी के घने हरे जंगलों में स्थित, इस जगह को गुवाहाटी शहर के ग्रीन लंग के नाम से भी जाना जाता है.

असम राज्य संग्रहालय

गुवाहाटी के केंद्र में स्थित असम राज्य संग्रहालय एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जहां पर आप प्राचीन इतिहास और समृद्ध संस्कृति से जुड़ी रोचक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इतिहास प्रेमियों के बीच यह स्थान बहुत प्रसिद्ध है. अगर आप भी ऐतिहासिक चीजों के बारे में जानना पसंद करते है तो यह संग्रहालय आप के लिए बहुत अच्छा स्थान है.

पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य

पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य गुवाहाटी के नजदीक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो की गुवाहाटी से लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पर आप एक सींग वाले गेंडे भारी संख्या में देख सकते हैं. इसके अलावा यहां पर आप कई प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां भी देख सकते हैं. अगर आप वन्य जीव प्रेमी है तो यह अभ्यारण्य आप के लिए काफी अच्छा स्थान है.

दिघाली पुखुरी

यह एक मानव निर्मित झील है जो आपको शांत लेकिन उत्सुक रखने के लिए सुखदायक वातावरण से घिरी हुई है. झील के चारों ओर सजे हुए बगीचे निश्चित रूप से आपके लिए आत्मा को फिर से जीवंत कर देने वाले दृश्य होंगे.

गुवाहाटी कैसे पहुँचें

असम का सबसे बड़ा शहर होने के नाते, गुवाहाटी एक शहरी पर्यटन स्थल के रूप में एक लंबा सफर तय कर चुका है. यदि आप उत्तर-पूर्वी संस्कृति का स्वाद चखना चाहते हैं, तो गुवाहाटी की यात्रा आपके लिए आंखें खोलने वाली हो सकती है. यह 1,907, 2,753, 1,008, 2,952 किमी की अनुमानित दूरी पर स्थित है दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, और बेंगलुरु क्रमश. यहां तक ​​पहुंचने के लिए नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करें.

एयर द्वारा

लोकप्रिया गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उर्फ ​​गुवाहाटी हवाई अड्डा मुख्य शहर से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर है. यह नियमित उड़ान सेवाओं के साथ एक अच्छी तरह से स्थापित हवाई अड्डा है. यह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. इन महानगरीय शहरों के अलावा, हवाई अड्डे की इम्फाल, बागडोगरा, ईटानगर, आदि जैसे पड़ोसी शहरों से भी अच्छी कनेक्टिविटी है.

यहां उन भारतीय शहरों की सूची दी गई है जहां से गुवाहाटी के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं

  • दिल्ली से गुवाहाटी फ्लाइट

  • कोलकाता से गुवाहाटी फ्लाइट

  • मुंबई से गुवाहाटी फ्लाइट

  • बेंगलुरु से गुवाहाटी फ्लाइट

  • हैदराबाद से गुवाहाटी फ्लाइट

  • चेन्नई से गुवाहाटी फ्लाइट

रेल द्वारा

असम की प्राथमिक रेल लाइनों में से एक गुवाहाटी रेलवे स्टेशन है जो मुख्य शहर के केंद्र से 5 किलोमीटर दूर है. रेलवे लाइन भारत के अन्य प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है.

रास्ते से

गुवाहाटी शहर तक असम राज्य के पड़ोसी क्षेत्रों के साथ-साथ भारत के अन्य प्रमुख महानगरीय शहरों के माध्यम से पहुँचा जा सकता है. निजी और सरकारी बसें हैं जो अक्सर चलती हैं और यदि आप अपने वाहन से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको अपने स्थान के आधार पर NH 44, 16, या 27 लेना होगा.

Next Article

Exit mobile version