भागलपुर स्मार्ट सिटी: तिलकामांझी से कार्मेल स्कूल तक का एरिया बनेगा ग्रीन जोन, मिलेंगी ये सुविधाएं…

भागलपुर स्मार्ट सिटी का अब रूप बदलेगा. तिलकामांझी से माउंट कार्मेल स्कूल तक का एरिया ग्रीन जोन बनेगा. यहां रात में भी रास्ता जगमग करेगा. सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटे निगरानी हाेगी. वहीं स्कूल के पास सड़क किनारे पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी.

By Prabhat Khabar News Desk | October 15, 2022 11:44 AM

ललित किशोर मिश्र: भागलपुर स्मार्ट सिटी शहर का तिलकामांझी से बरारी रोड के कार्मेल स्कूल तक का एरिया ग्रीन जोन बनेगा. यह काम स्मार्ट सिटी योजना से होगा. डेढ़ किमी के इस एरिया को ग्रीन जोन में विकसित करने की दिशा में जल्द काम शुरू होगा.

ऐसी होंगी सड़कें, रात में भी जगमग करेगा रास्ता

इस एरिया की सड़क को भी इस तरह बनाया जायेगा कि इस पर बारिश का पानी जमा नहीं हो और ना ही धूल उड़े. सड़क के दोनों तरफ पेबर ब्लॉक बिछाये जायेंगे व फूल और पत्ते वाले पौधे लगाये जायेंगे. दोनों तरफ बिजली और सोलर लाइट लगाये जायेंगे जो बिजली नहीं रहने के बाद भी रात को इस मार्ग को रोशन रखेंगे. सड़क किनारे जो बिजली के खंभे हैं उसे और साइड किया जायेगा ताकि सड़क चौड़ी हो सके.

वर्टिकल गार्डन बनेगा स्कूल के पास सड़क किनारे पार्किंग की व्यवस्था

ग्रीन जोन के इस एरिया में वर्टिकल गार्डन भी बनेगा. सड़क के दोनों ओर लगने वाले पौधे की देखरेख के लिए माली रहेंगे. इस मार्ग में दो हाइमास्ट लाइट लगाये जायेंगे. स्कूल के बगल में पार्किंग सहित इस मार्ग में जाम की समस्या न हो इसके लिए भी व्यवस्था की जायेगी.

Also Read: Bihar: भागलपुर में विक्रमशिला सेतु से 40 फीट नीचे उतरने रस्सी और पेड़ का सहारा, मौत को आमंत्रण देते किसान
मार्ग में जगह-जगह डस्टबिन लगेंगे

ग्रीन जोन वाले एरिया में अच्छे किस्म के डस्टबिन लगाये जायेंगे. मार्ग में स्वच्छता फैलाने वाले स्लोगन भी लिखे जायेंगे. समय-समय पर इस मार्ग की सुंदरता की निगरानी की जायेगी. कार्मेल स्कूल के पास निगम के एक पुराने जर्जर भवन को भी तोड़ा जायेगा.

सीसीटीवी कैमरे से हाेगी 24 घंटे निगरानी

ग्रीन जोन एरिया में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे ताकि इस एरिया के सभी जगहों की 24 घंटे निगरानी हो सके. इस कैमरे की मॉनटरिंग कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जायेगी. एरिया के दोनों प्रवेश स्थल पर ग्रीन जोन वाला बड़ा सा गेट भी लगाया जायेगा.

बोले नगर आयुक्त…

शहर में तिलकामांझी चौक से बरारी रोड के कार्मेल स्कूल तक का एरिया ग्रीन जोन बनेगा. स्मार्ट सिटी योजना से यह काम होगा. इस एरिया को पूरी तरह ग्रीन जोन बनाया जायेगा. स्मार्ट सिटी योजना के तहत इस पर जल्द काम शुरू होगा.

डॉ योगेश कुमार सागर, नगर आयुक्त सह एमडी, स्मार्ट सिटी लिमिटेड

Published By: Thakur Shaktilochan

Next Article

Exit mobile version