मुंगेर गंगा पुल पर रेललाइन का होगा दोहरीकरण, सर्वे कार्य के लिए मिली स्वीकृति

रेललाइन दोहरीकरण के लिए क्या प्रोजेक्ट होगा, कितनी लागत इस कार्य पर आयेगी और रेलवे को इससे क्या फायदा होगा, इस सारी बातों को ध्यान में रखकर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जायेगी. प्रोजेक्ट रिपोर्ट आने के बाद उसकी जांच के लिए रेलवे मंत्रालय को भेजा जायेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 26, 2023 9:44 PM

मुंगेर. पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि मुंगेर गंगा पुल पर रेललाइन का दोहरीकरण किया जायेगा. इसके सर्वे कार्य के लिए स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है. यह एक बड़ा प्रोजेक्ट है. दूसरी लाइन का कार्य पूर्ण होने के बाद ट्रेनों का विस्तार स्वभाविक है. लंबी दूरी की ट्रेन का भी आवागमन संभव हो पायेगा. वे बुधवार को मुंगेर रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान पत्रकारों को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रेललाइन दोहरीकरण के लिए क्या प्रोजेक्ट होगा, कितनी लागत इस कार्य पर आयेगी और रेलवे को इससे क्या फायदा होगा, इस सारी बातों को ध्यान में रखकर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जायेगी. प्रोजेक्ट रिपोर्ट आने के बाद उसकी जांच के लिए रेलवे मंत्रालय को भेजा जायेगा. वहां से जो निर्णय होगा, उस अनुरूप आगे कार्य किया जायेगा.

मुंगेर किला के स्वरूप में दिखेगा रेलवे स्टेशन

उन्होंने कहा कि अमृत भारत योजना में मुंगेर स्टेशन का चयन हुआ है और इस योजना से मिले पांच करोड़ की लागत मुंगेर स्टेशन को सजाया-संवारा जा रहा है. आनेवाले दिनों में इस स्टेशन का लुक नया होगा और काफी आकर्षक होगा. अबतक मुंगेर शहर में किला के तीन द्वार को आपने देखा होगा, लेकिन आने वाले दिनों में किला के लिए न सही, लेकिन दो और भी द्वार ठीक उसी स्वरूप में आपको मुंगेर स्टेशन पर दिखेंगे. मुंगेर स्टेशन का नवीकरण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य अगले वर्ष जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है. उन्होंने स्टेशन पर दिव्यांग के अलावे वृद्ध लोगों को ट्रेन पर चढ़ने-उतरने के लिए एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में परेशानी नहीं हो इसके लिए लिफ्ट लगाया जायेगा. आनेवाले समय में स्टेशन पर यात्री सुविधा का काफी विस्तार होगा ताकि इस स्टेशन से यात्रा करने पर यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो.

Also Read: बिहार के कई जिलों में फैला आई फ्लू का संक्रमण, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

श्रीकृष्ण सेतु पर रेल ट्रैक आदि का निरीक्षण किया

जीएम श्रीकृष्ण सेतु पुल का निरीक्षण करते हुए शाहपुर कमाल स्टेशन तक गये. वे अपने विशेष सैलून से यहां पहुंचे थे. डीआरएम ने स्टेशन पर प्याऊ, शौचालय, बिजली, पानी, प्रतीक्षालय सहित साफ-सफाई के साथ मुंगेर स्टेशन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने छोटी-छोटी समस्या को दूर करने के लिए विभागीय अधिकारी को निर्देश दिए. डीआरएम मालदा से चलने के बाद भागलपुर, सुल्तानगंज, बरियारपुर, रतनपुर होते हुए सीधे मुंगेर स्टेशन पहुंचे. मुंगेर में निरीक्षण के बाद वे सब्दलपुर स्टेशन के लिए निकल गए. वापसी के क्रम में उन्होंने श्रीकृष्ण सेतु पर रेल ट्रैक आदि का निरीक्षण किया. उन्होंने मुंगेर किला के साथ-साथ योगाश्रम का भी भ्रमण किया.

शेड में कम पंखा देख व्यक्त की नाराजगी

डीआरएम ने प्लेटफॉर्म पर बने शौचालय से लेकर वेटिंग रूम एवं टिकट काउंटर के अलावा पेयजल व्यवस्था का जायजा लिया. एक नंबर प्लेटफार्म पर यात्री शेड में कम संख्या में पंखे को देखकर नाराजगी व्यक्त की एवं पंखा जल्द लगाने का निर्देश दिया. इसी तरह दो नंबर प्लेटफॉर्म के शेड में भी पंखा लगाने का निर्देश दिया. डीआरएम ने पूरे प्लेटफॉर्म का जायजा लिया एवं जहां भी कमी देखी उसमें सुधार का निर्देश अधिकारियों को दिया. उन्होंने कहा कि स्टेशन के विकास के साथ यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. स्टेशन की समस्या को दूर कर यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुंगेर स्टेशन का एसआईजी(स्टेशन इंप्रूवमंट ग्रुप) सप्ताह में दो दिन निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे. रिपोर्ट के आधार पर समस्या को दूर किया जाएगा.

Also Read: पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए तीन फेज में होगा काम, सीधा ग्रिड से बिजली के लिए तैयार हो रहा स्टीमेट

विधायक सहित अन्य ने सौंपा ज्ञापन

पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी के मुंगेर आगमन पर ज्ञापन देने वालों का तांता लग गया. इसमें मुंगेर रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा का विस्तार, लंबी दूरी के ट्रेन परिचालन सहित अन्य मांग की गयी. विधायक प्रणव कुमार ने रेल महाप्रबंधक को सौंपे ज्ञापन में मुंगेर रेलवे स्टेशन के पूर्वी क्षेत्र में हाई मास्ट लाइट लगाने, स्टेशन पर पूछताछ केंद्र खोलने, रेलवे अंडर ब्रिज पूरबसराय में जलजमाव की समस्या को दूर करने, सफियासराय में लोकल ट्रेन का ठहराव देने, कटिहार- टाटा एक्सप्रेस तथा टाटा कटिहार एक्सप्रेस को भाया मुंगेर तथा भागलपुर कटिहार इंटरसिटी चलाने, मुंगेर रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर को सुबह आठ बजे से आठ बजे शाम करने की मांग की.

जमालपुर- खगड़िया डीएमयू का विस्तार मानसी तक करने की मांग

उन्होंने जमालपुर- खगड़िया डीएमयू ट्रेन का विस्तार कर मानसी जंक्शन पर चलाने की मांग को रखा. इधर मुंगेर मंच के संयोजक संजय कुमार बबलू ने महाप्रबंधक को ज्ञापन देकर स्टेशन पर पूछताछ कार्यालय, डिजिटल घड़ी, डिजिटल डिस्पले लगाने सहित अन्य मांगों को रखा. जबकि कल्याणपुर रेल संघर्ष समिति के सदस्यों द्वारा कल्याणपुर स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज निर्माण की मांग की गयी. मौके पर मालदा डिवीजन के डीआरएम विकास चौबे, मुंगेर स्टेशन प्रबंधक राजीव कुमार सहित अन्य मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version