धनबाद में रेल यात्रियों की सुविधा में होगी बढ़ोतरी, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए RPF को मिलेगी खास सुविधा

सर्कुलेटिंग एरिया में जाम की स्थिति नहीं हो इसके लिए आरपीएफ को निर्देश दिया गया है. बाहर से आने व जाने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये.

By Prabhat Khabar | November 17, 2023 12:39 PM

धनबाद : पूर्व मध्य रेलवे के जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल ने गुरुवार को कहा कि धनबाद रेल मंडल में यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाएगी. धनबाद स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि धनबाद रेल मंडल भारतीय रेलवे में माल ढुलाई में प्रथम स्थान पर है. यहां की सफाई व्यवस्था अच्छी है, लेकिन इसमें और सुधार की जरूरत है. उन्होंने कहा कि धनबाद स्टेशन के दोनों छोर पर अच्छा स्पेस है, इसका उपयोग बेहतर तरीके से होगा. यहां का रिटायरिंग रूम भी बेहतर है. धनबाद स्टेशन के बाद वह पाथरडीह का निरीक्षण करने के लिए रवाना हुए.

आरपीएफ को दिया जायेगा मेगा माइक :

जीएम ने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने में आरपीएफ की टीम लगी हुई है. यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए आरपीएफ को मेगा माइक व जैकेट दिया जायेगा. इससे और बेहतर काम होगा.

Also Read: धनबाद : कतरासगढ़ रेलवे स्टेशन अब भी वेंटिलेटर पर, सिर्फ नाम की है यात्री सुविधाएं
डीएफसी का काम जल्द होगा शुरू :

खंडेलवाल ने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत 92 स्टेशनों का विकास होना है. इसमें से 80 में काम शुरू हो गया है. वहीं धनबाद स्टेशन से गुजरने वाले डीएफसी का काम जल्द शुरू होगा. टेंडर फाइनल कर लिया गया है. सर्कुलेटिंग एरिया में नहीं लगे जाम : सर्कुलेटिंग एरिया में जाम की स्थिति नहीं हो इसके लिए आरपीएफ को निर्देश दिया गया है. बाहर से आने व जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये.

ट्रेनों में बढ़ायी जाये जांच :

जीएम ने आरपीएफ को निर्देश दिया कि भीड़ को देखते हुए ट्रेनों में जांच बढ़ायी जाये. यात्रियों से अपील है कि वह ज्वलनशील पदार्थ लेकर ट्रेनों में यात्रा नहीं करें. इससे दुर्घटना होने की संभावना रहती है. इसके लिए आरपीएफ को भी डॉग स्क्वायड के साथ जांच करनी है. पकड़ाने वाले यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

अस्पताल में नहीं रहेगी डॉक्टरों की कमी

मंडल रेल अस्पताल के सिर्फ रेफरल अस्पताल बन कर रह जाने के सवाल पर जीएम ने कहा कि रेल अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने व डॉक्टरों की कमी को दूर करने की प्रक्रिया मुख्यालय से होती थी. लेकिन अब डीआरएम को अधिकार दिया गया है. वह अपनी जरूरत के अनुसार विशेषज्ञ डॉक्टरों को रख सकते हैं. आने वाले दिनों में सुविधाओं का विस्तार होगा. उन्होंने कहा कि आसनसोल से आनंद विहार के लिए स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही है.

Next Article

Exit mobile version