Ayodhya Railway Station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी सोमवार को अयोध्याधाम के रेलवे स्टेशन की इन तस्वीरों के जरिए अपनी भावना व्यक्त की. उन्होंने सोशल साइट एक्स पर लिखा अविश्वसनीय अलौकिक श्री अयोध्याधाम..अयोध्या में निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन का अदभुत व विहंगम दृश्य! हालांकि बाद में उन्होंने ये तस्वीरें डिलीट कर दीं.

By Sanjay Singh | November 6, 2023 1:36 PM
undefined
Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 11

अयोध्या में रामलला को 22 जनवरी 2024 को भव्य मंदिर में विराजमान कराने के लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं. वहीं शहर में रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है. अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से बनकर तैयार है तो वहीं अब प्रभु श्रीराम के छोटे भाई भरत के तपोस्थली भारत कुंड रेलवे स्टेशन के भी कायाकल्प की तैयारी है.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 12

इस बीच अयोध्या में रेलवे स्टेशन की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. ये तस्वीरें बेहद आकर्षक हैं और इनमें रेलवे स्टेशन बेहद भव्य और खूबसूरत नजर आ रहा है. दावा किया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन पूरी तरह से तैयार होने के बाद ऐसा ही नजर आएगा.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 13

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी सोमवार को अयोध्याधाम के रेलवे स्टेशन की इन तस्वीरों के जरिए अपनी भावना व्यक्त की. उन्होंने सोशल साइट एक्स पर लिखा अविश्वसनीय अलौकिक श्री अयोध्याधाम..अयोध्या में निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन का अदभुत व विहंगम दृश्य! हालांकि बाद में उन्होंने ये तस्वीरे डिलीट कर दीं.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 14

दरअसल इन तस्वीरों में अयोध्या रेलवे स्टेशन की स्पेलिंग गलत लिखी हुई है. इसके अलावा रेलवे की ओर से भी आधिकारिक तौर पर इन तस्वीरों को जारी नहीं किया गया है. ऐसे में इनकी पुष्टि नहीं हुई. अधिकारियों ने ऐसी तस्वीर जारी होने से इनकार किया. इसके बाद पता चला कि ये तस्वीरें सही नहीं हैं.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 15

वहीं रेलवे की योजना के मुताबिक अयोध्याधाम रेलवे स्टेशन के बाहरी हिस्से पर मंदिर का स्वरूप प्रदर्शित होगा. अयोध्या के रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में विकसित किया जा रहा है. लगभग 200 करोड़ में अयोध्या स्टेशन को नए लुक में तब्दील किया जा रहा है.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 16

अयोध्या रेलवे स्टेशन को लेकर जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, भले ही वह सही नहीं हों. लेकिन, रेलवे ने अयोध्या के रेलवे स्टेशनों को संवारने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. अब भारत कुंड रेलवे स्टेशन को सुंदरीकरण करने के लिए लगभग 12 करोड़ रुपए की धनराशि भी स्वीकृत हो गई है. जल्द ही अब इस पर काम शुरू होगा.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 17

इस बीच रविवार को रामलला का अक्षत पूजन कार्यक्रम संपन्न किया गया. इसमें श्रीराम जन्मभूमि के सुग्रीव किला परिसर में हल्दी से रंगे 100 क्विंटल अक्षत को रामलला को समर्पित किया गया. पूजित अक्षत कलश को देश के चुनिंदा 101 कार्यकर्ताओं ने मंत्रोच्चार के बीच ग्रहण किया और इसे लेकर अपने-अपने प्रांत के लिए रवाना हुए.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 18

राम मंदिर में यह पहला अनुष्ठान है. अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आनंद उत्सव देश के पांच लाख मंदिरों में मनाया जाएगा. इस कार्यक्रम में ग्रामीणों को पवित्र अक्षत देकर आमंत्रित किया जाएगा. पूजित अक्षत के साथ एक निवेदन पत्रक भी देश के पांच लाख गांवों में भेजा गया है.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 19

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में जब श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह हो रहा होगा, उसे समय देश के 5 लाख मंदिरों के चारों ओर अयोध्या जैसा ही आनंद उत्सव मनाया जाएगा.

Ayodhya railway station: अयोध्या रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें हुईं वायरल, जानें क्या है सच्चाई 20

पत्रक में अपील की गई है कि 22 जनवरी के दिन श्रीराम के बाल रूप नूतन विग्रह को नवीन मंदिर के गर्भगृह में विराजित करके प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. आप भी प्राण-प्रतिष्ठा के दिन सुबह 11 से 01 बजे के बीच अपने ग्राम, मोहल्ले, कॉलोनी में स्थित किसी मंदिर में आस-पड़ोस के रामभक्तों को एकत्रित करके भजन-कीर्तन करें.

Next Article

Exit mobile version