30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर में मच्छरों का प्रकोप फॉगिंग मशीनें हुईं कबाड़

नगर पर्षद के कर्मी बरत रहे लापरवाही जहानाबाद : इन दिनों शहर के सभी वार्डों के गली-मोहल्लों के लोग मच्छरों के प्रकोप से परेशान हैं. दिन हो या रात मच्छरों ने हर शख्स का जीना हराम कर दिया है. उनका दिन का चैन और रात की नींद हराम हो गयी है. लोग मच्छरों के डंक […]

नगर पर्षद के कर्मी बरत रहे लापरवाही

जहानाबाद : इन दिनों शहर के सभी वार्डों के गली-मोहल्लों के लोग मच्छरों के प्रकोप से परेशान हैं. दिन हो या रात मच्छरों ने हर शख्स का जीना हराम कर दिया है. उनका दिन का चैन और रात की नींद हराम हो गयी है. लोग मच्छरों के डंक से बचने के लिए दिन में भी मॉस्कीटो क्वायल या विभिन्न कंपनियों की रिफिल का सहारा ले रहे हैं, लेकिन इसका असर तभी तक रहता है जब तक क्वायल जलती है. स्थिति ऐसी है कि वार्डों में रहने वाले या बाजार के दुकानदार दिन में भी क्वायल का सहारा ले रहे हैं.
मच्छरों के प्रकोप से बचाने के मामले में नगर पर्षद के कर्मी लापरवाही बरत रहे हैं. मच्छररोधी दवा का छिड़काव बिल्कुल बंद है. वहीं फॉगिंग मशीनें भी रखी-रखी कबाड़ हो रहीं हैं.
एक दर्जन मशीनें खरीदी थीं : नगर पर्षद प्रशासन ने लाखों रुपये की लागत से छोटी-बड़ी एक दर्जन से अधिक फॉगिंग मशीनों की खरीदारी की थी. शुरू में उसके माध्यम से कुछ ही मोहल्लों में दवा का छिड़काव कराया गया था. दो बार इस्तेमाल किये जाने के बाद सभी मशीने नगर पर्षद कार्यालय के भंडार रख दी गयीं, तभी से वहां धूल खा रहीं हैं, उनमें जंग लग रही है. बताया गया है कि दो बड़ी मशीनें लगभग खराब हो चुकी हैं. इस मद में व्यय किये गये रुपये निरर्थक साबित हो रहे हैं.
लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर : मच्छरों से बचने के लिए लोग दिन-रात तरह-तरह के उपाय कर कुछ देर के लिए राहत तो पा रहे हैं, लेकिन इसका दुष्प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. बंद कमरे में क्वायल का जहरीली धुआं सांसों के जरिये शरीद के अंदर जा रहा है, जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है. इस मामले में डॉक्टर सुझाव देते हैं कि जहरीले क्वायल के बजाय लोग मच्छरदानी का उपयोग करें.
खराब मशीनें करायी जायेंगी दुरुस्त
फॉगिंग मशीनों में हुई तकनीकी गड़बड़ी को दुरुस्त कराया जायेगा. वार्ड पार्षदों की निगरानी में नगर पर्षद के कर्मी मशीनों से मोहल्लों में मच्छररोधी दवा का छिड़काव फिर से शुरू करेंगे. उपचुनाव को लेकर कर्मी ड्यूटी में व्यस्त हैं.
संजीव कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पर्षद, जहानाबाद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें