21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिलाशासक ने दो राशन दुकान और दो नर्सिंग होम का किया औचक निरीक्षण

आसनसोल : जिलाशासक शशांक सेठी ने दुर्गापुर बेनाचीती इलाके में दो राशन दुकान और श्रीराम नर्सिंग होम तथा स्टेशन बाजार में स्थित ड्रीमलैंड नर्सिंग होम का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सरकारी नियमों से जुड़ी दस्तावेजों की जांच की गई. जिसमें काफी विसंगतियां पायी गयी. जिलाशासक श्री सेठी ने दुर्गापुर के महकमा शासक और […]

आसनसोल : जिलाशासक शशांक सेठी ने दुर्गापुर बेनाचीती इलाके में दो राशन दुकान और श्रीराम नर्सिंग होम तथा स्टेशन बाजार में स्थित ड्रीमलैंड नर्सिंग होम का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सरकारी नियमों से जुड़ी दस्तावेजों की जांच की गई. जिसमें काफी विसंगतियां पायी गयी.

जिलाशासक श्री सेठी ने दुर्गापुर के महकमा शासक और जिला के मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी को इस संबंध में कार्रवाई कर अपनी रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया. जिलाशासक श्री सेठी ने बताया कि जिले के सभी बीडीओ को प्रत्येक सप्ताह में दो राशन दुकानों की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है.
जिले में आम जनता से जुड़ी सरकारी और बेसरकारी परिसेवा सही रूप से सरकारी नियमों के दायरे में कार्य कर रही है या नहीं, लोगों को इस परिसेवा का सही लाभ मिल रहा है या नहीं इसकी जांच के लिए जिलाशासक ने दुर्गापुर इलाके में औचक निरीक्षण किया.
इसमें उन्होंने बेनाचीती इलाके में स्थित दो राशन दुकानों पर जाकर प्रॉपर रेट चार्ट का बोर्ड, लाभुकों की सूची, स्टॉक रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर के आधार पर गोडाऊन में सामग्री है या नहीं आदि की जांच की. जांच में काफी अनियमिताएं पायी गई. जिलाशासक ने दुर्गापुर के महकमा शासक और दुर्गापुर ईस्ट के खाद्य निरीक्षक को मामले में कार्यवाई कर रिपोर्ट जमा करने को कहा गया.
श्री सेठी ने श्रीराम नर्सिंग होम और ड्रीमलैंड नर्सिंग होम में जाकर सरकारी नियमों और कागजातों की जांच की. उन्होंने ट्रेड लाइसेंस, बायो मेडिकल वेस्ट हैंडलिंग प्रक्रिया, सीई अधिनियम के दायरे में कार्य हो रहा है या नहीं आदि की जांच की. जांच में अनेकों अनियमिताएं पायी गयी. सीएमओएच को इस संबंध में कार्यवाई कर रिपोर्ट जमा करने को कहा गया.
अतिरिक्त जिलाशासकों को प्रखंड के साथ जोड़ा गया
जिलाशासक श्री सेठी ने बताया कि जिले में एक नई पहल की गई है. चार अतिरिक्त जिलाशासकों को जिले के आठ प्रखंडों से जोड़ दिया गया है. सभी अतिरिक्त जिलाशासक को दो-दो प्रखण्ड का दायित्व दिया गया है. इनकी निगरानी में बेहतर समन्वय के साथ प्रखण्ड में विकास कार्यों को अंजाम देने व बीडीओ को मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से यह पहल की गई है.
प्रखण्ड स्तर पर किसी भी समस्या का तत्काल समाधान होगा. ब्लाक स्तरीय निगरानी कमेटी के साथ बेहतर तालमेल स्थापित कर अधिकारियों के दिशानिर्देश पर विकास कार्य की गति में काफी तेजी आएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें