IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, सबसे तेज 500 विकेट चटकाने वाले बने गेंदबाज

टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वह सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले भारतीय बन गए हैं.

By AmleshNandan Sinha | February 16, 2024 6:05 PM
an image

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला जा रहा है. भारत ने कप्तान रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के शतक के दम पर पहली पारी में 445 रन बनाए. दूसरे दिन इंग्लैंड को पहला झटका रविचंद्रन अश्विन ने दिया. अश्विन ने सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली को रजत पाटीदार के हाथों कैच कराया. इस एक विकेट के साथ अश्विन 500 टेस्ट विकेट लेने वाले महान गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए. साथ ही उन्हें भारत के पूर्व स्टार स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया. अश्विन अब सबसे तेज 500 टेस्ट विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज हैं.

अश्विन ने 98 मैच में किया यह कारनामा
रविचंद्रन अश्विन सबसे तेज 500 विकेट चटकाने वाले दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज बन गए हैं. उनके आगे केवल मुथैया मुरलीधरन का नाम है. मुरलीधरन ने यह कारनाम 87 मैचों में किया था, जबकि अश्विन ने 500 विकेट तक पहुंचने के लिए 98 मैच में गेंदबाजी की. अनिल कुंबले ने 105 मैच में 500 विकेट चटकाए थे, जो अब सूची में अश्विन के बाद तीसरे नंबर पर हैं. इस सूची में शेव वार्न, ग्लेन मैकग्रा जैसे दिग्गज गेंदबाजों का भी नाम शामिल है. अश्विन ने पहली पार में बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

सबसे तेज 500 टेस्ट विकेट
मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 87 मैच
रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 98 मैच
अनिल कुंबले (भारत) – 105 मैच
शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) – 108 मैच
ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया) – 110 मैच
कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) – 129 मैच
जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 129 मैच
स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) – 140 मैच

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज
अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनके आगे केवल अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं. अश्विन 500 विकेट चटकाने वाले दुनिया के तीसरे ऑफ स्पिनर भी बन गए हैं. 500 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दो अन्य ऑफ स्पिनर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (517) हैं, जिन्होंने पिछले साल ऐसा किया था.

शुरुआत में मध्यम तेज गेंदबाज थे अश्विन
कुल मिलाकर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले केवल नौवें गेंदबाज हैं, 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद, अश्विन ने एक लंबा सफर तय किया है. एक दिलचस्प बात यह है कि अश्विन ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और पहले मध्यम तेज गेंदबाज और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज थे. लेकिन पीठ की चोट के बाद उन्होंने स्पिन गेंदबाजी का विकल्प चुना और आज वह इसमें काफी उपलब्धि हासिल की है.

Exit mobile version