सेना में बहाली के लिए 20 दिन होगी रैली, पटना में तैयारी को लेकर हुई बैठक, जाने कैसे मिलेगा प्रवेश

सेना भर्ती रैली की तैयारी को लेकर शनिवार को समाहरणालय में बैठक हुई. बैठक में रैली के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण, प्रशासनिक प्रबंधन और अन्य आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की गई तथा निर्णय लिया गया. इसमें सात जिलों के अभ्यर्थी शामिल होंगे. दानापुर में इस भर्ती का आयोजन अक्टूबर में किया जाना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 20, 2022 6:25 PM

सेना भर्ती केंद्र दानापुर में रैली का आयोजन किया जा रहा है. इसकी व्यवस्था के लिए सेना के अधिकारियों और पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में रैली के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण, प्रशासनिक प्रबंधन और अन्य आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की गई तथा निर्णय लिया गया. दानापुर कैंट के डायरेक्टर भर्ती कर्नल तजेन्दर सिंह ने बताया कि वर्ष 2022 के लिए सेना भर्ती रैली का आयोजन अक्टूबर महीने में होना प्रस्तावित है. रैली 7 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक 20 दिनों तक चलेगी. इसमें 26 अक्टूबर 2022 को होने वाली महिला रैली भी शामिल है.

रात एक बजे से मिलेगी रैली में प्रवेश

पटना के दानापुर में आयोजित होने वाले सेना भर्ती रैली में सात जिलों सिवान, सारण (छपरा), गोपालगंज, वैशाली, पटना, बक्सर और भोजपुर(आरा) के अभ्यर्थी भाग लेगें. रैली का आयोजन स्थल न्यू केएलपी(की लोकेशन प्लैन) कॉम्प्लेक्स, चांदमारी के समीप, दानापुर कैंट में होगा. पुरूष रैली के लिए रैली स्थल पर प्रवेश सभी दिन रात एक बजे से मिलेगी. वहीं महिला रैली के लिए प्रवेश 26 अक्टूबर को सुबह 04 बजे से शुरू होगी. कर्नल तजेन्दर सिंह ने बताया कि रैली के दौरान विधि-व्यवस्था और अन्य तैयारी तथा प्रबंधन के लिए प्रशासनिक सहयोग की आवश्यकता के बारे में पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से बताया.

80 से 90 हजार उम्मीदवार होंगे शामिल

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि रैली मे बहुत अधिक संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है. 80 से 90 हजार उम्मीदवार रैली में उपस्थित हो सकते हैं. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हम सभी को योजनाबद्ध ढंग से ससमय और सम्पूर्ण तैयारी सुनिश्चित करनी होगी. विधि-व्यवस्था संधारण तथा भीड़-प्रबंधन के लिए पर्याप्त संख्या मे पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी. सभी तरह का प्रशासनिक सहयोग प्रदान किया जाएगा. बैरिकेडिंग, पेयजल की सुविधा, चिकित्सा सुविधा, सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था, वाटरप्रूफ पंडाल, संभाव्य अभ्यर्थियों के लिए कैंपिग/विश्राम क्षेत्र की व्यवस्था, चलंत शौचालय और मूत्रालय, प्रकाश की व्यवस्था, विद्युत और जेनरेटर बैकअप आदि का प्रबंध दिया जाएगा.

स्टेशन पर बनेगा स्वागच कक्ष, चलेगी बस

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि रैली के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी. दानापुर और पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन पर स्वागत केन्द्र (रिसेप्शन सेंटर) कार्यरत रहेगा. पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था रहेगी. उन्होंने अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था को दण्डाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निदेश दिया. विद्युत कार्यपालक अभियंता निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे.

प्राथमिक चिकित्सा का भी होगा इंतजाम

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल और नगर परिषद् दस चलंत शौचालय तथा चार सेट सिमेन्टेड शौचालय की व्यवस्था करेंगे. नजारत उप समाहर्ता सीसीटीवी कैमरा, इन्टरनेट कनेक्टिविटि और उपस्करों की व्यवस्था करेंगे. सिविल सर्जन मेडिकल सुविधा और प्राथमिक उपचार की समुचित सुविधा सुनिश्चित करेंगे. वे प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ और एम्बुलेंस प्रतिदिन प्रतिनियुक्त रखेंगे. महिला रैली के लिए लेडी डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को भी ड्यूटी पर रखेंगे. कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल समुचित संख्या में वाटर डिस्पेंसर और वाटर टैंकर की व्यवस्था करेंगे. जिला अग्निशमन पदाधिकारी फायर ब्रिगेड और अग्निशमन वाहनों को समुचित संख्या में प्रतिनियुक्त रखेंगे. अपशिष्ट निस्तारण की उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी.

Next Article

Exit mobile version