26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Twitter पर दोगुनी हुई वर्ड लिमिट, यूजर्स कर सकेंगे 280 Characters का ट्वीट

न्यूयॉर्क : ट्विटर पर अब आप अपनी बात ज्यादा खुल कर कह सकते हैं. जी हां, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक ट्वीट के लिए वर्ड लिमिटदोगुनी करदीहै. अब तक यूजर्स को सिर्फ 140 शब्दों में अपनी बात कहने की छूट थी, लेकिन अब वे 280 शब्दों में अपनी बात कह सकते हैं. बहरहाल, चीनी, जापानी […]

न्यूयॉर्क : ट्विटर पर अब आप अपनी बात ज्यादा खुल कर कह सकते हैं. जी हां, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक ट्वीट के लिए वर्ड लिमिटदोगुनी करदीहै. अब तक यूजर्स को सिर्फ 140 शब्दों में अपनी बात कहने की छूट थी, लेकिन अब वे 280 शब्दों में अपनी बात कह सकते हैं.

बहरहाल, चीनी, जापानी और कोरियाई भाषा में लिखने वाले लोगों के लिए अक्षरों की सीमा अब भी 140 ही रहेगी क्योंकि इन भाषाओं में लिखने के लिए बेहद कम अक्षरों की जरूरत होती है.

कंपनी ने कहा है कि अंग्रेजी भाषा में लिखे जाने वाले नौप्रतिशत ट्वीट्स में 140 अक्षरों काइस्तेमाल हो ही जाता है. लोग अक्षरों की सीमा की वजह से ज्यादातर समय अपना ट्वीटकाट-छांट करते रहते हैं या उसे भेजते ही नहीं हैं.

अब दोगुनी वर्ड लिमिट के बाद कंपनी कोउम्मीद है कि अब ज्यादा संख्या में लोग इससे जुड़ते हुए अधिक ट्वीट करेंगे. इससे ट्विटर के यूजर्स की संख्या बढ़ेगी.

https://twitter.com/Twitter/status/928004549478047744?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्विटर पर यूजर्स की शिकायत रहती थी कि 140 शब्दों की सीमा में वे अपनी बात लिख नहीं पाते थे. इसी बात को लेकर कंपनी वर्ड लिमिट बढ़ाने की टेस्टिंग पिछलेकुछ सप्ताह से कर रही थी और बुधवार से यह शुरू हो चुका है.

वर्ड लिमिट बढ़ाने के अलावा, ट्विटर ने और भी कई बदलाव किये हैं, जिससे यूजर्स मल्टी पार्ट ट्वीट, टेक्स्ट ब्लॉक के स्क्रीनशॉट, जैसे ट्वीट्स कर सकेंगे.

पहले ट्वीट करने पर कैरेक्टर काउंट होते थे, लेकिन अब टेक्स्ट के नीचे एक सर्कल बनानजर आयेगा और 280 कैरेक्टर पूरे होने के बाद यह सर्कल डार्क हो जायेगा.

ट्विटर पर वर्ड लिमिट बढ़ाने की कवायद सितंबर महीने में ही शुरू की जा चुकी थी. इस बारे में कंपनी की ओर से कहा गया था कि नयी सीमा ट्विटर की 140 अक्षर की पहचान के साथ एक बड़ा बदलाव होगा. तब ट्विटर के मुख्य कार्यकारी जैक डोरसे ने यह भी बताया था कि 280 अक्षरों वाला पहला ट्वीट कैसा हो सकता है.

डोरसे ने कहा, इस बात पर गर्व है कि हमारे पास कितनी क्षमतावान टीम है जिसने ट्वीट करने की कोशिश करने वालों की वास्तविक समस्या को हल करने के लिए काम किया है. पहले यह बदलाव सिर्फ एक छोटे समूह के लिए ही उपलब्ध था, लेकिन अब यह सुविधा सभी यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे.

बताते चलें कि ट्विटर में वर्ड लिमिट इसलिए रखी गयी थी, ताकि ट्वीट एक पंक्ति वाले संदेश में सही दिख सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें