22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मारुति सुजुकी लायी Ertiga का लिमिटेड एडिशन, टोयोटा Innova क्रिस्टा को चैलेंज…! जानें

भारत की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी पॉप्युलर कार अर्टिगा का लिमिटेड एडिशन भारत में लांच कर दिया है. यह अर्टिगा MPV लाइनअप का नया मॉडल है. भारत में इसका मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा. इसमें मैकेनिकल के साथ ही कॉस्मैटिक बदलाव भी किये गये हैं. पेट्रोल और डीजल वेरिएंट्स में […]

भारत की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी पॉप्युलर कार अर्टिगा का लिमिटेड एडिशन भारत में लांच कर दिया है. यह अर्टिगा MPV लाइनअप का नया मॉडल है. भारत में इसका मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा. इसमें मैकेनिकल के साथ ही कॉस्मैटिक बदलाव भी किये गये हैं.

पेट्रोल और डीजल वेरिएंट्स में उतारी गयी इस दमदार कार की कीमत की बात करें, तो दिल्ली में इसके पेट्रोल वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 7.80 लाख रुपये और डीजल वेरियंट की कीमत 9.71 लाख रुपये से शुरू होती है.

यह लिमिटेड एडिशन स्टैंडर्ड V ट्रिम से करीब 13 से 14 हजार रुपये महंगा है. मारुति सुजुकी ने अपनी इस कार को तीन कलर वेरिएंट्स – एक्सक्विजिट मरून, सिल्की ग्रे और सुपीरियर व्हाइट में पेश किया है.

बात करें नये अर्टिगा के डिजाइन और फीचर्स की, तो इसके एक्सटीरियर में अलॉय व्हील्स, एक रियर स्पॉयलर, बेजल पर क्रोम और लिमिटेड एडिशन बैज दिये गये हैं. फॉग लैम्प पर क्रोम फिनिश भी देखने को मिलेगा.

इंटीरियर में व्हाइट बॉर्डर्स के साथ डार्क रेड सीट कवर दिये गये हैं. साथ ही एक डुअल-टोन स्टीयरिंग कवर, फ्रंट सेंटर आर्मरस्ट, सेंटर कंसोल पर एक फॉक्सवुड इनले और केबिन में एम्बिएंट लाइटिंग दी गयी है.

लिमिटेड एडिशन अर्टिगा में 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 92hp की पावर जनरेट करता है. वहीं, 1.3 लीटर डीजल इंजन भी है जो 90hp की पावर देता है.

वहीं, कंपनी ने इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है और पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी ने 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया है.

मालूम हो कि मारुति सुजुकी अर्टिगा का सेकेंड जेनरेशन मॉडल लांच करने की तैयारी कर रहा है. कंपनी ने इस कार को इंडोनेशिया में लांच किया है. बताया जाता है कि इस दिवाली पर मारुति इस कार को लांच कर सकती है.

बताया जा रहा है कि यह नयी MPV मौजूदा वर्जन के मुकाबले थोड़ी बड़ी होगी और इसमें नया K15B 1.5 लीटर 4-सिलिंडर इंजन दिया जायेगा जो 104hp की पावर देगा.

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से है मुकाबला

भारत में मारुति अर्टिगा का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से है. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम सवारी मानी जाती है. लेकिन मारुति की नयी अर्टिगा आने के बाद इनोवा की बिक्री पर थोड़ा असर पड़ सकता है.

इनोवा में क्वालिटी, कंफर्ट और पावर का बेहतर कॉम्बिनेशन है. नयी इनोवा क्रिस्टा में 2.4 लीटर और 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन है. यही नहीं, टॉप एंड में 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आता है. इस SUV की कीमत 13.52 लाख रुपये से शुरू होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें