स्मार्ट फोन को वायरस से बचाना जरूरी, तभी डेटा रहेगा सुरक्षित

पटना : डिजिटल तकनीक के इस दौर में डाटा को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. यदि डाटा नहीं बच पाया तो फिर आपके हाथ में कितना भी महंगा से महंगा मोबाइल हो, उसका कोई भी मतलब नहीं है. दुनिया में डेटा चोरी आज प्रमुख खतरों में से एक है. दिन या रात हो किसी भी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 10, 2018 8:55 AM

पटना : डिजिटल तकनीक के इस दौर में डाटा को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. यदि डाटा नहीं बच पाया तो फिर आपके हाथ में कितना भी महंगा से महंगा मोबाइल हो, उसका कोई भी मतलब नहीं है. दुनिया में डेटा चोरी आज प्रमुख खतरों में से एक है. दिन या रात हो किसी भी समय, औसत कंपनी या संगठन में बड़ी मात्रा में डेटा को स्थानांतरित किया जा रहा है. इस कारण एक जिम्मेदार उपयोगकर्ता के रूप में हमको और आपको पता होना चाहिए कि अपने डेटा को कैसे सुरक्षित रखें और मोबाइल उपकरणों से डेटा चोरी को कैसे रोकें?

ये बात सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ और वार्ड विज़ के इंडिया सीइओ अभिजीत खोत ने कही. उन्होंने चाणक्य होटल में डाटा सुरक्षा पर आयोजित एक वर्कशॉप में बताया कि कोई अपना व्यक्तिगत डेटा कैसे सुरक्षित और सुरक्षित रख सके? उन्होंने कहा कि फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी फर्मों ने भी डेटा सुरक्षा पर उपयोगकर्ता की उम्मीदों में असफल रहा है. उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए एंटी वायरस का प्रयोग करना आवश्यक है.

आप यदि ऐसा करेंगे तो अपने व्यक्तिगत डेटा, तस्वीर, बैंकिंग पासवर्ड सहित निजी जानकारियों को सुरक्षित रख सकेंगे. मौके पर दीपेश ठाकरे, अमोल जाधव आदि विशेषज्ञों ने वार्ड विज के एंटी वायरस के अन्य फायदों के बारे में भी जानकारी दी.

Next Article

Exit mobile version