नए अवतार के साथ बाजार में रिटर्न होगी Nissan Z Nismo, जानें इसकी खासियत

निसान जेड निस्मो में फ्रंटफेसिया को एक नए स्टाइल वाली ग्रिल के साथ फिर से डिजाइन किया गया है, जिसमें हनीकॉम्ब मेस डिजाइन है. यह डिजाइन इंजन बे में कूल्ड एयर के फ्लो को बढ़ाने के साथ-साथ खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है.

By KumarVishwat Sen | August 9, 2023 12:54 PM

नई दिल्ली : जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान ने ग्लोबल मार्केट में 2024 जेड निस्मो से पर्दा उठा दिया है. जेड मॉडल में न केवल कॉस्मेटिक अपग्रेड हैं, बल्कि यह मैकेनिकल अपग्रेड के साथ भी आता है, ताकि जेड ट्रैक पर बेहतर प्रदर्शन कर सके. निसान जेड निस्मो की बिक्री इस साल के अंत में शुरू होगी और कीमतों की घोषणा उसी दौरान की जाएगी. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इंटीरियर रीविजन्स एयरोडायनेमिक्स को अपग्रेड किया गया है. इसका डाउनफोर्स लेवल बढ़ा दिया गया है. आइए, जानते हैं कि इसकी क्या खासियत है और इस नए अवतार में किस प्रकार के फीचर्स जोड़े गए हैं.

निसान जेड निस्मो का डिजाइन

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, निसान जेड निस्मो में फ्रंटफेसिया को एक नए स्टाइल वाली ग्रिल के साथ फिर से डिजाइन किया गया है, जिसमें हनीकॉम्ब मेस डिजाइन है. यह डिजाइन इंजन बे में कूल्ड एयर के फ्लो को बढ़ाने के साथ-साथ खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है. कार के अगले कोनों पर लगी वोर्टेक्सेज आगे के पहियों पर तेजी से रोटेट करती हैं. रियर स्पॉइलर लंबा और चौड़ा है और इसमें थ्री-पीस डिजाइन है, जो रियर फेंडर तक फैला हुआ है. इसे स्पोर्टी लुक मिला है और इसमें रेसिंग टाइप की बकेट सीट्स दी गईं हैं. जेड निस्मो में 3.0-लीटर का ट्विन-टर्बोचार्ज्ड, V6 इंजन दिया गया है. साथ ही, बेहतर सुरक्षा के लिए इसमें ADAS तकनीक भी है.

निसान जेड निस्मो की लुक

लुक की बात करें तो निसान Z निस्मो सुपरकार में ढलान वाली छत और हनीकॉम्ब पैटर्न के साथ फ्रंट ग्रिल उपलब्ध है. इसे डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED हेडलाइट्स, काले रंग की छत और रियर स्पॉइलर के साथ बेहद ही स्पोर्टी लुक दिया गया है. गाड़ी में ब्लैक-आउट 19 इंच के डायमंड कट अलॉय-व्हील्स भी हैं. कंपनी ने इस स्पोर्ट्स कार को ब्रिलियंट सिल्वर और पैशन रेड ट्राइकोट सहित पांच रंगों के विकल्प में पेश किया है.

निसान जेड निस्मो में है V6 इंजन

2024 निसान Z निस्मो में 3.0-लीटर का ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 इंजन दिया गया है, जो 420hp की अधिकतम पावर और 520.6Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. ट्रांसमिशन का ध्यान रखते हुए इस इंजन को पैडल शिफ्टर्स के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जोड़ा गया है. यह गाड़ी करीब 250 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलने में सक्षम है और मात्र 5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर/घंटा की स्पीड पकड़ सकती है.

पावरट्रेन

निसान जेड निस्मो के बारे में सबसे बड़ी चर्चा इसका पॉवरट्रेन है. 3.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 6,400 आरपीएम पर 414 बीएचपी और 2,000-5,200 आरपीएम पर 520 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है. यह पैडल शिफ्टर्स के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है, जिसे निस्मो द्वारा ट्यून किया गया है. अपग्रेड में एक उन्नत इंजन कूलर फैन, रीट्वीक्ड गियर अनुपात, बड़े फ्रंट रोटर्स, निस्मो लेदर और अलकेन्टारा स्टीयरिंग व्हील, निस्मो फ्रंट और रियर चेसिस ब्रेसिंग, रीट्यून सस्पेंशन सेटअप, डनलप एसपी स्पोर्ट MAXX GT600 टायर, रिकारो सीटें और बहुत कुछ शामिल हैं.

निसान जेड निस्मो के फीचर्स

निसान जेड निस्मो में मनोरंजन के लिए 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है. इसमें मल्टीपल USB पोर्ट, क्रूज कंट्रोल और 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स हैं. सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इस स्पोर्ट्स कार में ADAS तकनीक भी जोड़ी गई है, जिसमें इंटेलिजेंट फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई बीम असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, लेन डिपार्चर वार्निंग और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसी सुविधाएं हैं.

दो सीटर केबिन

निसान जेड निस्मो में 2-सीटर केबिन दिया गया है, जिसमें लेदर और अलकेन्टारा से बनी सीटें और लाल एनोडाइज्ड इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और ड्राइव मोड का चयन करने के लिए बटन उपलब्ध हैं. इसके साथ ही, इसके हेडरेस्ट पर ‘निस्मो’ बैजिंग है और इसमें लाल एक्सेंट के साथ मल्टीफक्शन स्टेयरिंग व्हील, गोल AC वेंट्स और वायरलेस चार्जर भी है. इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो गाड़ी के स्टार्ट होने पर निस्मो फ्लैश दिखाता है.

Also Read: भारत में 5,300 करोड़ रुपये की लागत से 6 नए मॉडल की ईवी बनाएगी रेनॉल्ट-निसान, ईवी कारों का होगा निर्माण

निसान जेड निस्मो की कीमत

निसान जेड निस्मो की कीमत और उपलब्धता की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 70 लाख रुपये के आस-पास होगी.

Next Article

Exit mobile version