28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO : जानिए iPhones 6S और 6S प्लस के बारे में कुछ खास बातें

न्यूयॉर्क : एप्पल ने अपने आईफोन का नया वर्जन 6एस और 6एस प्लस बुधवार देर रात लांच किया. इसे अब तक का सबसे शानदार स्मार्टफोन बताया जा रहा है जिसमें 3डी टच और डिस्प्ले तकनीक लोगों को लुभा रहा है. एप्पल का यह नया फोन चार धातुओं में बाजार में उपलब्ध होगा. इसमें 12 मेगापिक्सल […]

न्यूयॉर्क : एप्पल ने अपने आईफोन का नया वर्जन 6एस और 6एस प्लस बुधवार देर रात लांच किया. इसे अब तक का सबसे शानदार स्मार्टफोन बताया जा रहा है जिसमें 3डी टच और डिस्प्ले तकनीक लोगों को लुभा रहा है. एप्पल का यह नया फोन चार धातुओं में बाजार में उपलब्ध होगा. इसमें 12 मेगापिक्सल का कैमरा भी है जो काफी खास है. एप्पल ने इस संबंध में जानकारी दी है कि नया फोन 4 हजार वीडियो को रिकॉर्ड कर सकता है.

आईफोन 6एस और 6एस प्लस दोनों ही हैंडसेट 3D टच के साथ बाजार में आयेंगे जो लोगों को कुछ अलग अनुभव करायेंगे. जब यूजर स्क्रीन को फोर्स टच करेगा तो स्क्रीन पर कई अलग ऑप्शन आएंगे जिससे यूजर अपने पसंदीदा एप्स तक पहुंचेंगे. स्क्रीन को फोर्स टच का अर्थ उस पर प्रेशर देना है.

इनमें स्टेटस अपडेट, टेक फोटो, चेक इन, सर्च जैसे कई ऑप्शन दिए गये हैं. आपको बता दें कि यदि आप फोटो गैलरी में किसी फोटो के ऊपर फोर्स टच करते हैं, तो वह खुद पहले ओपन होगा. उसके बाद वह थ्रीडी ऑप्शन के तौर पर सामने मौजूद हो जाएगा. कंपनी के इस फीचर्स को पीक एंड पॉप के नाम से जाना जाएगा. अब तक के स्मार्टफोन में इस तरह का फीचर्स नहीं दिया गया है.

आईफोन 6एस और 6एस प्लस दोनों में अलग-अलग साइज की स्क्रीन दी गयी है. आईफोन 6एस 4.7 इंच डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आएगा, जो 750×1334 पिक्सल रेजोल्यूशन डिस्प्ले क्वालिटी का है. वहीं दूसरी ओर आईफोन 6एस प्लस 5.5 इंच स्क्रीन के साथ बाजार में अपनी छटा बिखेरेगा जो फुल एचडी 1080×1920 पिक्सल रेजोल्यूशन डिस्प्ले क्वालिटी देगा. स्क्रीन को मजबूती और प्रोटेक्शन प्रदान करने के लिए इसमें नया ब्रॉन्ड ग्लास लगाया गया है. यह Ion-X कंपनी का है जिसे जल्दी छति नहीं पहुंचेगी.

आईफोन 6एस और 6एस प्लस दोनों में अपना A9 3rd जनरेशन 64-बिट चिपसेट होंगे. बताया जा रहा है कि यह A8 की तुलना में 70 प्रतिशत ज्यादा तेज होगा. इसमें 90 प्रतिशत ज्यादा तेज ग्राफिक्स है जो मोबाइल यूजर के लिए ज्यादा सुविधाजनक है. ऐसे माना जा रहा है कि आईफोन 6 और 6 प्लस की तरह इसमें 1 GB रैम हो सकता है हालांकि इसका खुलासा कंपनी ने नहीं किया है.

इस बार कंपनी ने पहले की तुलना में ज्यादा पावरफुल कैमरा दिया है. दोनों ही सेट में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसकी क्वालिटी पहले की तुलना में अच्छी है. इसमें LED फ्लैश भी है. कंपनी ने जानकारी दी की इसमें क्विकर ऑटोफोकस और कलर एक्युरेसी जैसे फीचर्स भी है. दोनों हैंडसेट में फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है जिससे यूजर को वीडियो कॉलिंग में दिक्कत नहीं होगी. कम रोशनी में इसकी लाइट खुद बढ़ जाएगी.

एप्पल का यह दोनों हैंडसेट कंपनी के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOएस 9 पर काम करेगा.सैन फ्रांसिस्को में लोगों से खचाखच भरे समारोह में एप्पल ने 12.9 इंच के आईपैड प्रो की भी घोषणा की. यह एप्पल द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बडा आईपैड है. आईपैड प्रो में एक स्मार्ट कीबोर्ड दिया गया है और एक कलम भी इसके साथ में है जो ‘एप्पल पेंसिल’ का ही रुप है. इसमें माइक्रोसॉफ्ट और एडोब की एप्लीकेशन भी चलाई जा सकेंगी.इसकी शुरूआती कीमत 32 जीबी के लिए 799 अमेरिकी डॉलर और 128 जीबी के लिए 949 अमेरिकी डॉलर रखी गई है, जबकि एप्पल पेंसिल की कीमत 99 अमेरिकी डॉलर होगी. यह नवंबर से बाजार में उपलब्ध हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें