नौकरी के लिहाज से गूगल इंडिया सबसे अच्छी कंपनी

नयी दिल्ली : सर्वे फर्म रैंडस्टैड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च 2017 के एक हालिया सर्वे में सर्च इंजन गूगल इंडिया को फिर से अट्रैक्टिव एंप्लॉयर ब्रांड का खिताब मिला है, यानी नौकरी के लिए पसंदीदा कंपनी में गूगल का नाम सबसे ऊपर है. गूगल के बाद नौकरी करने के लिहाज से बेस्ट कंपनी मर्सिडीज-बेंज है. गौरतलब […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 28, 2017 10:09 AM

नयी दिल्ली : सर्वे फर्म रैंडस्टैड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च 2017 के एक हालिया सर्वे में सर्च इंजन गूगल इंडिया को फिर से अट्रैक्टिव एंप्लॉयर ब्रांड का खिताब मिला है, यानी नौकरी के लिए पसंदीदा कंपनी में गूगल का नाम सबसे ऊपर है. गूगल के बाद नौकरी करने के लिहाज से बेस्ट कंपनी मर्सिडीज-बेंज है. गौरतलब है कि गूगल ने लगातार तीसरी बार यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं सेक्टरल सेगमेंट में अमेजन इंडिया (ई-कॉमर्स), आईटीसी और फिलिप्स इंडिया (कंज्यूमर और हेल्थकेयर) का नाम शामिल है. सर्वे फर्म के अनुसार लोग आईटी, बीएफएसआई, रिटेल और एफएमसीजी सेक्टर में काम करना सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

यह है प्राथमिकता
रिसर्च में यह भी सामने आया है कि नौकरी करने के लिए लोग सबसे अधिक एंप्लॉय बेनिफिट, सैलरी, अच्छा काम और नौकरी की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं. वहीं सर्वे में यह भी सामने आया है कि आईटी प्रोफेशनल एसएमई सेक्टर में काम करने के बजाय स्टार्ट-अप इको-सिस्टम में काम करना पसंद करते हैं. वहीं दूसरी ओर इंजीनियरिंग से जुड़े कर्मचारी पब्लिक सेक्टर कंपनियों में काम करने के बजाय स्टार्ट-अप में काम करना पसंद करते हैं. सेक्टर के अनुसार कर्मचारी आईटी कंपनी में ज्यागा काम करना चाहते हैं और उसके बाद लोगों की पसंद बीएफएसआई और एफएमसीजी, रिटेल में काम करना चाहते हैं.

कार्य-जीवन संतुलन को तवज्जो
सर्वे में दिलचस्प बात यह सामने आयी कि कार्य-जीवन संतुलन कर्मचारियों की रैंकिंग के लिए पांचवें से दूसरे स्थान पर प्राथमिकता सूची में स्थानांतरित हो गया है. वहीं, लगभग 31 प्रतिशत कर्मचारी किसी एक सेक्टर या इंडस्ट्री के प्रति वफादार नहीं हैं. करीब 42 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि अच्छी सैलरी और बेनिफिट मिलने पर अपनी इंडस्ट्री छोड़ने के लिए तैयार हैं. यह सर्वे 26 देशों के 1.65 लाख कर्मचारियों के बीच किया गया. इसमें यूरोप, एशिया-प्रशांत और अमेरिका की 150 से अधिक बड़ी कंपनियों को शामिल किया गया.

Next Article

Exit mobile version