24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#World No Tobacco Day : सिगरेट की लत छुड़ाने में मददगार हैं ये ऐप्स, आपने ट्राइ किया क्या?

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस है़ यानी तंबाकू आैर उसके विविध रूपों में मौजूद खतरों के प्रति लोगों को आगाह करने का दिन. दरअसल तंबाकू एक नशा है, जो आपको इसका आदी बना देता है़ आैर आप न चाहते हुए भी इसे लेने को मजबूर हो जाते हैं. तंबाकू के विभिन्न रूपों में सिगरेट, खैनी, […]

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस है़ यानी तंबाकू आैर उसके विविध रूपों में मौजूद खतरों के प्रति लोगों को आगाह करने का दिन. दरअसल तंबाकू एक नशा है, जो आपको इसका आदी बना देता है़ आैर आप न चाहते हुए भी इसे लेने को मजबूर हो जाते हैं.

तंबाकू के विभिन्न रूपों में सिगरेट, खैनी, गुटखा आदि प्रचलित हैं. इनमें सर्वाधिक सिगरेट का व्यवहार होता है़ तो इस तंबाकू निषेध दिवस पर हम आपको बताने जा रहे हैं एेसे एेप्स के बारे में, जो सिगरेट की लत छुड़ाने में मददगार हैं.

अगर आपको या आपके किसी जाननेवाले को सिगरेट की लत है, तो इन ऐप्स के बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आइए जानें –

Smoke Free
यह ऐप आपको स्मोकिंग न करने के कारण बचे पैसों की जानकारी देगा, इसके अलावा आपने अभी तक कितनी सिगरेट नहीं पी है? आपकी सेहत में कितनी सुधार हो रही है? ऐसी जानकारी इस ऐप से आपको मिलेगी.

Quit Smoking
यह ऐप आपको बतायेगा कि आपने कब सिगरेट छोड़ी है और उस दिन से अभी तक आपके कितने पैसे बचे. आपके राज्य में कितने लोग सिगरेट पी रहे हैं और कितने लोगों ने छोड़ दिया है. इस ऐप में सिगरेट से ध्यान हटाने के लिए गेम भी दिया गया है.

Quit Now
इस ऐप की मदद से आप जान सकेंगे कि सिगरेट छोड़ने के कारण आपकी जिंदगी में कितने घंटे एक्सट्रा जुड़ गये हैं. इस ऐप में आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट भी मिलती रहेगी.

Kwit/Tobano
इस ऐप में सिगरेट छोड़ने के लिए गेम टेक्निक दिया गया है. इसके अलावा, यह ऐप बताता है कि जब से आपने सिगरेट छोड़ी है उस दिन से आपके कितने पैसे हैं, कितनी सिगरेट बची है, कितने दिन आपकी जिंदगी में जुड़े हैं. इस ऐप में कई लाइफ लेवल भी दिये गये हैं.

Get Rich or Die Smoking
इस ऐप की मदद से आप जान सकेंगे कि सिगरेट छोड़ने की वजह से आपके कितने पैसे बचे, आपके आसपास के कितने लोग आप ही की तरह सिगरेट त्याग रहे हैं और सिगरेट छोड़ने से बचे पैसों का क्या कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें