ITR दाखिल नहीं किये हैं तो कोर्इ बात नहीं, 29 से 31 मार्च तक खुले रहेंगे Income Tax Office

नयी दिल्ली : अगर आपने किसी कारणवश अभी तक आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो घराबने की कोर्इ बात नहीं है. मार्च के आखिरी तारीखों में भी आप यह काम कर सकते हैं, लेकिन इस बात सबक जरूर ले लेंगे कि इस बार किसी कारण से लेट-लतीफी भले ही हो गयी, अगले साल आयकर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 27, 2018 5:08 PM

नयी दिल्ली : अगर आपने किसी कारणवश अभी तक आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो घराबने की कोर्इ बात नहीं है. मार्च के आखिरी तारीखों में भी आप यह काम कर सकते हैं, लेकिन इस बात सबक जरूर ले लेंगे कि इस बार किसी कारण से लेट-लतीफी भले ही हो गयी, अगले साल आयकर रिटर्न दाखिल करने में देरी मत कीजिएगा. यदि आप समय रहते अपना आयकर रिटर्न भर देते हैं, तो अव्वल यह कि आप आयकर विभाग की आेर से रिटर्न नहीं दाखिल करने के बदले इनकम टैक्स विभाग की आेर से होने वाली कार्रवाइयों की चिंता से मुक्त रहते हैं.

इसे भी पढ़ेंः 31 तक आयकर रिटर्न नहीं दाखिल किया तो होगा नुकसान

इन्हीं भूल-चूक आैर अज्ञात कारणों को देखते हुए सरकार ने आयकर दफ्तर और आयकर सेवा केंद्र 29 से 31 मार्च तक छुट्टियों के बावजूद आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए खुले रहेंगे. सरकार की आेर से यह कदम आयकरदाताओं को वित्त वर्ष की समाप्ति से पहले कर रिटर्न दाखिल करने की सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया है. आकलन वर्ष 2016-17 और 2017-18 के लिए विलंब से भरी जाने वाली रिटर्न और निर्धारण वर्ष 2016-17 के संशोधित रिटर्न 31 मार्च, 2018 तक दाखिल किये जा सकते हैं.

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि आयकर रिटर्न तथा अन्य संबंधित कामकाज को पूरा करने के लिए देशभर में सभी आयकर कार्यालय 29 से 31 मार्च, 2018 तक खुले रहेंगे. जहां 29 मार्च को महावीर जयंती तथा 30 मार्च को गुड फाइड्रे के उपलक्ष्य में अवकाश है. वहीं, 31 मार्च को शनिवार है और यह चालू वित्त वर्ष 2017-18 का अंतिम दिन है. बैंक भी 29 और 30 मार्च को बंद रहेंगे.

वित्त मंत्रालय की आेर से जारी बयान में कहा गया है कि आयकर सुविधा केंद्र भी इन दिनों में खुले रहेंगे. वक्तव्य में कहा गया है कि आयकर सुविधा केंद्रों पर करदाताओं को सहायता उपलब्ध कराने के हरसंभव प्रयास किये जायेंगे, ताकि वह अपनी रिटर्न दाखिल कर सकें.

Next Article

Exit mobile version