इनकम टैक्स अफसरों के बर्ताव में आयेगा बदलाव, टैक्सपेयर्स के साथ विनम्रता से आयेंगे पेश

नयी दिल्ली : आयकर विभाग के अधिकारियों के बर्ताव में अब बदलाव आने के आसार दिखायी दे रहे हैं. अब विभाग के अधिकारी करदाताओं के साथ सख्ती से पेश आने की बजाय विनम्र व्यवहार करते नजर आयेंगे. ऐसा इसलिए होने जा रहा है, क्योंकि अपने अधिकारियों के मनमानी करने की शिकायतें बढ़ने से चिंतित आयकर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 18, 2018 5:10 PM

नयी दिल्ली : आयकर विभाग के अधिकारियों के बर्ताव में अब बदलाव आने के आसार दिखायी दे रहे हैं. अब विभाग के अधिकारी करदाताओं के साथ सख्ती से पेश आने की बजाय विनम्र व्यवहार करते नजर आयेंगे. ऐसा इसलिए होने जा रहा है, क्योंकि अपने अधिकारियों के मनमानी करने की शिकायतें बढ़ने से चिंतित आयकर विभाग ने उनके लिए नये दिशा-निर्देश जारी कर उनसे करदाताओं के साथ विनम्रता से पेश आने के लिए कहा है.

इसे भी पढ़ें : भ्रष्टाचार के मामले में CBI ने तीन वरिष्ठ आयकर अधिकारियों पर दर्ज किया केस

करदाता सेवा निदेशालय (टीपीएस ) ने 16 अप्रैल यानी बुधवार को यह दिशा-निर्देश जारी किये हैं. टीपीएस निदेशालय को कुछ साल पहले करदाता और कर अधिकारियों के बीच बातचीत को आसान बनाने के साथ करदाताओं की शिकायतों के निवारण के लिए बनाया गया था. जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी ) करदाताओं या उनके प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान अनिवार्य नरम रुख अपनाने वाले क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों से लगातार प्रभावित होता है.

सबसे महत्वपूर्ण है कि कर अधिकारी और अन्य कर्मियों का व्यवहार विनम्र और तिरस्कार से बचने वाला होना चाहिए. इस संबंध में टीपीएस निदेशालय की प्रधान महानिदेशक नीना कुमार ने देशभर में विभाग के सभी प्रमुखों को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि टीपीएस और सीबीडीटी को अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ उत्पीड़न , बदसलूकी और मनमानी करने की कई शिकायतें मिली हैं.

ऐसी घटनाएं पूरी आयकर विभाग की छवि को नुकसान पहुंचाती हैं. साथ ही, उसके एक सेवा उन्मुखी संगठन होने के प्रयासों को भी प्रभावित करती हैं.

Next Article

Exit mobile version