19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

असम-महाराष्ट्र की सड़कों पर दौड़ेंगी मर्सिडीज बेंज की मेथनॉल से चलने वाली बसें

नयी दिल्ली : सरकार की योजना असम और महाराष्ट्र में पायलट परियोजना के तहत मर्सिडीज बेंज की मेथनॉल से दौड़ने वाली बसें चलाने की है. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसके तहत मर्सिडीज बेंज की 20 मेथनॉल से चलने वाली बसों का संचालन किया जायेगा. इसका मकसद वैकल्पिक ईंधन को प्रोत्साहन देना है. सड़क […]

नयी दिल्ली : सरकार की योजना असम और महाराष्ट्र में पायलट परियोजना के तहत मर्सिडीज बेंज की मेथनॉल से दौड़ने वाली बसें चलाने की है. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसके तहत मर्सिडीज बेंज की 20 मेथनॉल से चलने वाली बसों का संचालन किया जायेगा. इसका मकसद वैकल्पिक ईंधन को प्रोत्साहन देना है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्री समूह (जीओएम) की बैठक में इस योजना पर विचार किया गया.

इसे भी पढ़ें : मेथनॉल प्वाइजनिंग से निबटने को लेकर कार्यशाला

एक अधिकारी ने कहा कि देश में मेथनॉल का उत्पादन बढ़ाने के लिए परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गयी. अधिकारी ने कहा कि मेथनॉल से देश के कच्चे तेल के आयात में 20 फीसदी की कमी की जा सकती है. अधिकारी ने बताया कि सरकार मेथनॉल को प्रोत्साहन के लिए दो पायलट परियोजनाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है. ये परियोजनाएं महाराष्ट्र और असम में शुरू की जायेंगी. दोनों राज्यों में मेथनॉल से दौड़ने वाली 10-10 बसें चलायी जायेंगी.

अधिकारी ने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इस परियोजना को प्रायोजित करेगा. पेट्रोलियम मंत्रालय भी मेथनॉल नीति की संभावनाओं पर विचार कर रहा है. बैठक में गडकरी के अलावा पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भारी उद्योग और सार्वजनिक उपकम मंत्री अनंत गीते और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार भी मौजूद थे. इसके अलावा, नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत भी बैठक में उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें