1 Dollar = Rupees 71 : लेकिन SBI कहता है चिंता की कोई बात नहीं…

मुंबई : डॉलर के मुकाबले रुपया आज भले ही 71 के ऐतिहासिक सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया हो, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक का आकलन है कि इसे लेकर ‘चिंता की कोई बात नहीं’, क्योंकि घरेलू मुद्रा की विनिमय दर अभी भी ‘कुछ अधिक मजबूत’ है. उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों की मुद्राओं के बीच हाल […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 31, 2018 8:26 PM

मुंबई : डॉलर के मुकाबले रुपया आज भले ही 71 के ऐतिहासिक सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया हो, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक का आकलन है कि इसे लेकर ‘चिंता की कोई बात नहीं’, क्योंकि घरेलू मुद्रा की विनिमय दर अभी भी ‘कुछ अधिक मजबूत’ है.

उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों की मुद्राओं के बीच हाल के महीनों में रुपये का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है. साल की शुरुआत से डाॅलर के मुकाबले रुपया अब तक 10% से अधिक कमजोर हुआ है. लेकिन भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने यहां पत्रकारों से कहा कि भारतीय रुपया अभी भी अपनी समकक्ष मुद्राओं से बेहतर स्थिति में है.

इसमें तुर्की, अर्जेंटीना और इंडोनेशिया की मुद्राएं शामिल हैं. गुप्ता ने कहा, आपको यह देखने की जरूरत है कि दुनिया में क्या घट रहा है. अर्जेंटीना, इंडोनेशियाआदि अधिकतर देशों की मुद्राएं डॉलर के आगे कमजोर पड़ रही हैं.

अगर तुलना की जाए तो डॉलर के मुकाबले रुपये में बहुत कम गिरावट हुई है. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि रुपये की स्थिति अभी चिंताजनक है. यह अपनी वास्तविक विनिमय दर से कहीं ऊपर है.

इसमें थोड़ी-बहुत और गिरावट होने से कोई असर नहीं पड़ना चाहिए. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 26 पैसे गिरकर 71 के स्तर पर पहुंच गया. यह इसका सर्वकालिक रिकॉर्ड निचला स्तर है.

Next Article

Exit mobile version