20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

1.81 लाख करोड़ रुपये की कमाई के बाद अब 102 खदानों को नीलाम करने जा रही है सरकार

नयी दिल्ली: सरकार 50 खनिज ब्लॉक की ई-नीलामी से 1.81 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करने के बाद अब अगले छह महीने में 100 और खानों की नीलामी करने का विचार कर रही है. खान मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. सरकार अब तक 50 खानों की नीलामी कर चुकी […]

नयी दिल्ली: सरकार 50 खनिज ब्लॉक की ई-नीलामी से 1.81 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करने के बाद अब अगले छह महीने में 100 और खानों की नीलामी करने का विचार कर रही है. खान मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

सरकार अब तक 50 खानों की नीलामी कर चुकी है. इसमें 23 चूना पत्थर, 17 लौह अयस्क, 4 सोना, मैंगनीज और ग्रेफाइट के दो-दो ब्लॉक और बॉक्साइट एवं हीरे के एक-एक ब्लॉक शामिल हैं.

खान मंत्रालय की ब्लॉक नीलामी प्रगति रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2019 तक 102 खनिज ब्लॉकों की नीलामी पर काम चल रहा है.

ये ब्लॉक आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा, राजस्थान, तेलंगाना और असम में हैं.

इनमें 42 चूना पत्थर, 19 बॉक्साइट, 11 मैगनीज अयस्क, 8 तांबा, 6 लौह अयस्क, 6 ग्रेफाइट, 3 जिंक, 2 इमेराल्ड, दो सोने, एक लौह-अयस्क एवं मैगनीज, एक डोलामाइट/चूना पत्थर और एक तांबा अयस्क खान शामिल हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड सबसे ज्यादा 20 ब्लॉक की नीलामी करेगा. इसके बाद राजस्थान 16, मध्यप्रदेश तथा महाराष्ट्र 13-13 ब्लॉक की नीलामी करेंगे. सरकार की योजना कुल 102 ब्लॉकों में से दो ब्लॉक की नीलामी अक्तूबर में करने की है. इन दो ब्लॉक में एक आंध्रप्रदेश और दूसरा गुजरात में है.

आंध्रप्रदेश चूना पत्थर ब्लॉक की नीलामी 12 अक्तूबर को और गुजरात ब्लॉक की नीलामी 17 अक्तूबर को की जायेगी. इससे पहले केंद्र ने कहा था कि वह खनिज ब्लॉकों को बिक्री के लिए रखने से पहले पर्यावरण समेत सभी मंजूरियां पहले ही लेने पर विचार कर रही है.

सरकार के इस कदम से खान नीलामी को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. सरकार वर्ष 2015 से अब तक 50 खनिज ब्लॉक की नीलामी कर चुकी है. इससे पट्टे की अवधि के दौरान उसे 1.81 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें