अमेरिका ने रूस की एल्यूमीनियम कंपनी रूसाल और उससे संबद्ध दो कंपनियों से हटाया प्रतिबंध

वाशिंगटन : अमेरिका ने रूस की दिग्गज एल्यूमीनियम कंपनी रूसाल और उससे जुड़ी अन्य दो कंपनियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है. अमेरिकी वित्त मंत्रालय इस फैसले की घोषणा कल की गयी. यह कदम रूस के अरबपति उद्यमी ओलेग देरिपास्का के इन कंपनियों में हिस्सेदारी कम किये जाने के बाद उठाया गया. देरिपास्का को अमेरिका […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 28, 2019 5:10 PM

वाशिंगटन : अमेरिका ने रूस की दिग्गज एल्यूमीनियम कंपनी रूसाल और उससे जुड़ी अन्य दो कंपनियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है. अमेरिकी वित्त मंत्रालय इस फैसले की घोषणा कल की गयी. यह कदम रूस के अरबपति उद्यमी ओलेग देरिपास्का के इन कंपनियों में हिस्सेदारी कम किये जाने के बाद उठाया गया. देरिपास्का को अमेरिका ने कालीसूची में डाल रखा है.

इसे भी पढ़ें : रूस और चीन की कंपनी पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

ओलेगा को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दोस्त के रूप में देखा जाता है. उनका अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व प्रचार प्रमुख पॉल मैनाफोर्ट से कारोबारी रिश्ता भी था. मैनाफोर्ट को 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के मामले में दोषी ठहराया गया है. देरिपास्का रूस के उन अमीरों में शामिल हैं, जिन्हें अमेरिका ने रूस सरकार की विश्वस्तर पर कथित दुस्साहसी नापाक हरकतों को लोकर बीते साल प्रतिबंधित कर दिया था. इस हरकतों में सीरिया में प्रभाव जमाने और क्रीमिया पर नियंत्रण करने जैसी गतिविधियां शामिल हैं.

राजस्व विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण (ओएफएसी) कार्यालय ने एक बयान में कहा कि रसएल, एन + ग्रुप और यूरोसिबएनर्गो इन तीनों कंपनियों ने ओलेगा देरिपस्का की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी घटा दी है और उनका नियंत्रण खत्म कर दिया है. कंपनियों ने भी इस बात पर सहमति जतायी है कि वे अपने परिचालन में अभूतपूर्व पारदर्शिता बरतेंगी.

Next Article

Exit mobile version