Gold खरीदने का Golden अवसर, कीमतें डेढ साल के निम्‍न स्‍तर पर

नयी दिल्ली : सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गयी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का मूल्य 15 महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया. ऐसा अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आये सुधार के कारण हुआ. अमेरिका में अनुमान से कहीं ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की संभावना बढ़ी है. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 6, 2014 2:23 PM
नयी दिल्ली : सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गयी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का मूल्य 15 महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया. ऐसा अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आये सुधार के कारण हुआ. अमेरिका में अनुमान से कहीं ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की संभावना बढ़ी है. साथ ही डॉलर भी मजबूत हुआ है.
सोने के अलावा प्लेटिनम व चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गयी है. प्लेटिनम 2009 के अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है, जबकि चांदी 2010 के स्तर पर जा पहुंची है. मूल्य में कमी आने के बावजूद सर्राफा बाजार के कारोबारियों का कहना है कि खरीदार नहीं है. अमेरिका में सोने में 0.41 प्रतिशत की गिरावट आयी, जिससे वह 1188 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गयी है. वहीं, नकदी सोना आज हांगकांग के अंतरराष्ट्रीय बाजार में 0.27 प्रतिशत गिर कर 1187.45 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.
वहीं, भारत में वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 490 रुपये लुढ़क कर 26, 511 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. चांदी में 814 रुपये प्रति किलो की गिरावट हुई और वह 37888 रुपये पर पहुंचे. मालूम हो कि भारत सोना का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है.

Next Article

Exit mobile version