22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो माह के सबसे निचले स्‍तर पर सेंसेक्‍स, 296 अंक टूटकर 26,250 पर

मुंबई : पिछले कई दिनों से त्‍योहारी बंदी के बाद आज बाजार आंशिक गिरावट के साथ खुला थ. बाजार में दिनभर उथल-पुथल देखी गयी. आज दिनभर जमकर बिकवाली देखने के मिली. बाजार में मुनाफावसूली हावी रही और सेंसेक्‍स दो माह के निचले स्‍तर पर पहुंच गया. सेंसेक्‍स में बाजार बंद होने पर 296 अंकों की […]

मुंबई : पिछले कई दिनों से त्‍योहारी बंदी के बाद आज बाजार आंशिक गिरावट के साथ खुला थ. बाजार में दिनभर उथल-पुथल देखी गयी. आज दिनभर जमकर बिकवाली देखने के मिली. बाजार में मुनाफावसूली हावी रही और सेंसेक्‍स दो माह के निचले स्‍तर पर पहुंच गया. सेंसेक्‍स में बाजार बंद होने पर 296 अंकों की गिरावट दर्ज की गयी. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 137 अंक नीचे खुला और कारोबार के दौरान दिन के निचले स्तर 26,250.24 अंक पर आ गया. हालांकि, बाद में यह 296.02 अंक की गिरावट के साथ 26,271.97 अंक पर बंद हुआ.

विशेषज्ञों के अनुसार वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच धातु, स्वास्थ्य, टिकाऊ उपभोक्ता सामान और मशीन बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में विदेशी निवेशकों की बिकवाली से बाजार में गिरावअ हुई है. इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 93.15 अंक नीचे 7,852.40 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, निफ्टी 7,943.05 और 7,842.70 अंक के दायरे में घूमता रहा. ब्रोकरों ने कहा कि विदेशी निवेशकों द्वारा सौदे निपटाने और तिमाही नतीजों से पहले छोटे निवेशकों की बिकवाली से बाजार की धारणा कमजोर हुई. सेंसेक्स में शामिल 30 में से 23 कंपनियों के शेयर टूटकर बंद हुए.

उन्होंने कहा कि अन्य एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख रहने और यूरोपीय बाजारों के नीचे खुलने से भी बाजार की धारणा पर असर पडा. शेयर बाजारों के अस्थायी आंकडों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने गत बुधवार को 63.24 करोड रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की. आज मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की भी हालत खस्‍ता रही. बीएसई का मिडकैप इंडैक्स करीब 1 फीसदी गिरकर बंद हुआ है, तो स्मॉलकैप इंडैक्स 0.8 फीसदी टूटा है.

बीएसई के सभी इंडैक्स लाल निशान में बंद हुए हैं लेकिन मेटल शेयरों की सबसे ज्यादा पिटाई हुई है. बीएसई का मेटल इंडैक्स 2.5 फीसदी से ज्यादा गिरा है. इसके अलावा फार्मा, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, बैंकिंग और ऑटो शेयरों में बिकवाली हावी रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें