22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उतार-चढाव के बाद सेंसेक्‍स 25 अंक टूटकर 26,930 पर बंद

मुंबई : दिनभर उतार-चढाव भरे कारोबार के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 25 अंक की गिरावट के साथ 26,229.67 अंकों पर बंद हुआ. इन्फोसिस की अगुवाई में आईटी शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, तेल व गैस, पीएसयू, धातु व बैंकिंग शेयरों ने बाजार को संभाल लिया. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स […]

मुंबई : दिनभर उतार-चढाव भरे कारोबार के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 25 अंक की गिरावट के साथ 26,229.67 अंकों पर बंद हुआ. इन्फोसिस की अगुवाई में आईटी शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, तेल व गैस, पीएसयू, धातु व बैंकिंग शेयरों ने बाजार को संभाल लिया. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 26,229.67 अंक पर खुला और कारोबार के दौरान दिन के निचले स्तर 26,150.09 अंक पर आ गया.

चुनिंदा लिवाली के समर्थन से सेंसेक्स कुछ हद तक गिरावट से उबर गया और 25.18 अंक के नुकसान के साथ 26,246.79 अंक पर बंद हुआ. पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 358.54 अंक टूट चुका है. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9.70 अंक की मामूली गिरावट के साथ 7,842.70 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 7,869.90 अंक और 7,815.75 अंक के दायरे में घूमता रहा. ब्रोकरों ने कहा कि बाजार से विदेशी पूंजी सतत रुप से निकलने, वैश्विक बाजारों में नरमी के रख और अगले वर्ष के लिए आईएमएफ द्वारा वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि का अनुमान घटाकर 3.8 प्रतिशत करने से कारोबारी धारणा प्रभावित हुई.

1.20 PM

सेंसेक्‍स दोपहर डेढ बजे तक भी गिरावट में ही रहा. डेढ बजे तक सेंसेक्‍स में 45.09 अंकों की गिरावट देखी गयी. सेंसेक्‍स दोपहर के कारोबार के समय 26,226.88 अंक पर था. निफ्टी में भी गिरावट का सिलसिला थम नहीं रहा है. निफ्टी 5.13 की गिरावट के साथ 7,898.06 अंकों पर देखा गया. मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में निवेशकों का रूझान तो दिखा, लेकिन बिकवाली भी कम नहीं हुई.

मुंबई :वैश्विक स्‍तर पर खराब प्रदर्शन का असर बाजार पर आज भी देखने को मिला. शुरूआती कारोबार में सेंसेक्‍स फिर गिरावट के साथ खुला. वहीं निफ्टी में भी गिरावट देखी गयी. जहां सेंसेक्‍स ४२.२५ अंकों की गिरावट के साथ २६,२२९.७२ अंकों पर खुला,वहीं निफ्टी भी १८.२७ अंकों की गिरावट के साथ ७,८८३.९२ अंकों पर खुला.

खुलने के बाद बाजार की चाल में काफी सुस्‍ती है. कल की पिटाई के बाद मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयर भी आज संभल नहीं पाये हैं. इससे निवेशकों में खासा उत्‍साह नहीं है. आईटी, मेटल और फार्मा शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है.हालांकि कैपिटल गुड्स, पावर और एफएमसीजी शेयरों में खरीदारी दिख रही है.

बाजार में कारोबार के इस दौरान बीपीसीएल, एनटीपीसी, ओएनजीसी, एलएंडटी, ग्रासिम, एचयूएल और एक्सिस बैंक जैसे दिग्गज शेयरों में 1.3-0.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गयी है.हालांकि सन फार्मा, एनएमडीसी, डॉ रेड्डीज, सिप्ला, सेसा स्टरलाइट और इंफोसिस जैसे दिग्गज शेयरों में 1.8-1.1 फीसदी की गिरावट आयी है.

मिडकैप शेयरों में पुंज लॉयड, आरसीएफ, एसकेएफ इंडिया, चंबल फर्टिलाइजर्स और बीईएमएल सबसे ज्यादा 7.8-2.9 फीसदी तक चढ़े हैं. स्मॉलकैप शेयरों में डायनामिक टेक, सेटको ऑटो, ईआईएच एसोसिएट्स, एनएफएल और बालाजी टेलिफिल्म्स सबसे ज्यादा 10-4.7 फीसदी तक उछले हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें