28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनतेरस का असर, सोना और चांदी में आयी रौनक

नयी दिल्लीः धनतेरस के मद्देनजर बाजार में एक बार फिर सोना और चांदी ने अपनी चमक बिखेर दी है. फुटकर बाजार में लिवाली बढ़ने से सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है. सोने की कीमत 27,428 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. दूसरी तरफ चांदी कीमतों में भारी इजाफा […]

नयी दिल्लीः धनतेरस के मद्देनजर बाजार में एक बार फिर सोना और चांदी ने अपनी चमक बिखेर दी है. फुटकर बाजार में लिवाली बढ़ने से सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है. सोने की कीमत 27,428 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी.

दूसरी तरफ चांदी कीमतों में भारी इजाफा हुआ चांदी 38,850 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. हालांकि सोने के दाम में हुई बढोत्तरी को सिर्फ त्योहारी सीजन से जोड़कर नहीं देखा जा रहा है.
बाजार सूत्रों की मानें तो डॉलर के कमजोर होने से अंतरराष्ट्रीय बाजार पर पड़े असर के कारण भी सोने के दाम में तेजी आयी है. घरेलू कीमतों पर असर डालने वाले बाजार, लंदन में सोना 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,241.36 डॉलर प्रति औंस हो गया. दिल्ली में सोना 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता की कीमत 75-75 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 27,775 रुपये और 27,575 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई.
शनिवार से ही फुटकर विक्रेताओं की लिवाली को असर बाजार पर पड़ने लगा था. सोने की कीमत 75 रुपये की तेजी के साथ 27,775 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी थी. कारोबार में इसमें 160 रुपये की गिरावट आई थी. हालांकि सीमित सौदों के बीच गिन्नी के भाव 24,300 रुपये प्रति 8 ग्राम के पूर्वस्तर पर बने रहे.
बाजार में भले ही त्योहार का असर दिख रहा हो लेकिन इस धनतेरस व्यापारी अच्छी बाजार के उम्मीद में दुकानें सजा कर बैठे हैं. कई व्यापारियों का मानना है कि ऑनलाइन बाजार के कारण उनके दुकानों की रौनक कम हुई है लेकिन धनतेरस के आने से उनके दुकानों में वापस वही रौनक दिख रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें