वाणिज्‍य मंत्रालय ने की सोने के आयात शुल्क में कटौती की मांग

नयी दिल्ली: सोने के आयात में गिरावट के मद्देनजर वाणिज्य मंत्रालय ने इसके आयात शुल्क में कटौती मांग की है. इससे निर्यात बढ़ाने और रत्न एवं जेवरात विनिर्माण को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है. वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने उद्योग मंडल सीआइआइ द्वारा आयोजित एक समारोह के मौके पर कहा ‘हम सोने के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 26, 2015 2:45 PM
नयी दिल्ली: सोने के आयात में गिरावट के मद्देनजर वाणिज्य मंत्रालय ने इसके आयात शुल्क में कटौती मांग की है. इससे निर्यात बढ़ाने और रत्न एवं जेवरात विनिर्माण को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है.
वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने उद्योग मंडल सीआइआइ द्वारा आयोजित एक समारोह के मौके पर कहा ‘हम सोने के आयात शुल्क में कटौती की मांग करते आ रहे हैं.’ अपने बजट प्रस्ताव में मंत्रालय ने वित्त मंत्री को सोने पर आयात शुल्क में कटौती पर विचार करने का सुझाव दिया है. उद्योग ने सोने पर सीमा शुल्क को मौजूदा 10 प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत करने की मांग की है. इस पहल से रत्न एवं जेवरात क्षेत्र को बढ़ावा मिल सकता है, जिसमें 35 लाख लोग काम करते हैं.
दिसंबर में सोने का आयात घटकर 39 टन रह गया जो नवंबर में 152 टन था. रत्न एवं जेवरात का निर्यात भी दिसंबर में सालाना स्तर पर 1.2 प्रतिशत घटकर 2.66 अरब डॉलर रह गया. रत्न एवं आभूषण क्षेत्र उन 25 प्रमुख क्षेत्रों में शामिल है जिन पर ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विशेष जोर दिया गया है.
इस अभियान का लक्ष्य है घरेलू और विदेशी निवेश आकर्षित करना ताकि विनिर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके और रोजगार सृजन किया जा सके. सरकार ने चालू खाते के बढ़ते घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए सोने पर आयात शुल्क बढ़ाया था.

Next Article

Exit mobile version