22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोना-चांदी पर घटा आयात शुल्क, घटेंगी कीमतें

नयी दिल्ली : वैश्विक बाजारों में कीमतों में नरमी आने के बाद सरकार ने सोने पर आयात शुल्क मूल्य घटाकर 375 डालर प्रति 10 ग्राम और चांदी पर इसे घटाकर 512 डालर प्रति किलोग्राम कर दिया है. इस महीने के पहले पखवाडे के दौरान आयातित सोने पर शुल्क मूल्य 393 डालर प्रति दस ग्राम और […]

नयी दिल्ली : वैश्विक बाजारों में कीमतों में नरमी आने के बाद सरकार ने सोने पर आयात शुल्क मूल्य घटाकर 375 डालर प्रति 10 ग्राम और चांदी पर इसे घटाकर 512 डालर प्रति किलोग्राम कर दिया है. इस महीने के पहले पखवाडे के दौरान आयातित सोने पर शुल्क मूल्य 393 डालर प्रति दस ग्राम और आयातित चांदी पर यह 549 डालर प्रति किलोग्राम तय किया गया था.

आयात शुल्क मूल्य वह न्यूनतम मूल्य है जिस पर सीमा शुल्क का निर्धारण किया जाता है जिससे आयातक मूल्य कम दिखाकर शुल्क की चोरी न कर सकें. इसे वैश्विक कीमतों को ध्यान में रखकर हर पखवाडे संशोधित किया जाता है. देर रात जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, आयातित सोने पर शुल्क मूल्य में कमी की अधिसूचना केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है.

सर्राफा कारोबारियों का मानना है सरकार के इस कदम से सोने की कीमतों में कुछ नरमी आएगी. हालां‍कि देखा जाए तो हर दिन सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढाव का दौर बना हुआ है. त्‍योहारी और शादी सीजन में सोने की मांग बढ़ने से कीमतों में भी इजाफज्ञ होता है और फिश्र मांग घटने से कीमतें गिर जाती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें