रिटर्न जमा नहीं करने वालों से आयकर विभाग ने जुटाए 3,500 करोड़ रुपये

बेंगलुरु : आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में उन करदाताओं से 3,569 करोड रुपये का राजस्व जुटाया है, जिन्होंने या तो अपना कर रिटर्न जमा नहीं कराया या फिर उसे गलत तरीके से भरा. इस दौरान विभाग ने 20 लाख से अधिक इत्तला नोटिस भी जारी किये. विभाग ने अपनी कर रिटर्न जमा न […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 24, 2015 7:01 PM
बेंगलुरु : आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में उन करदाताओं से 3,569 करोड रुपये का राजस्व जुटाया है, जिन्होंने या तो अपना कर रिटर्न जमा नहीं कराया या फिर उसे गलत तरीके से भरा. इस दौरान विभाग ने 20 लाख से अधिक इत्तला नोटिस भी जारी किये.
विभाग ने अपनी कर रिटर्न जमा न कराने वालों का पता लगाने की प्रबंधन प्रणाली के जरिये देशभर में इकाइयों और व्यक्तियों द्वारा किए गए ऊंचे मूल्य के सौदों की जांच की. ऐसे मामलों की या तो आयकर विभाग को जानकारी नहीं दी गई थी या फिर गलत जानकारी दी गई थी. यह खुफिया आधारित परियोजना विभाग ने दो साल पहले शुरु की थी.
आयकर विभाग की आयुक्त (मीडिया और योजना) रेखा शुक्ला ने यहां बाहर से आए पत्रकारों के दल से बातचीत में कहा, हमने इस साल फरवरी तक करदाताओं को करीब 20 लाख सूचनाएं या इंटिमेशन भेजे हैं. इस प्रक्रिया के बाद करीब 8,57,218 रिटर्न दाखिल किए गए. इस अभियान के जरिये विभाग ने 1,536.43 करोड रुपये का अग्रिम व 2,031.76 करोड रुपये का स्व आकलन कर जुटाया.

Next Article

Exit mobile version