जीएसटी विधेयक लागू होने से उद्योग जगत को 1.5 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

नयी दिल्ली : वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक लोकसभा में पारित होने का स्वागत करते हुए उद्योग जगत और विशेषज्ञों ने कहा कि नयी कर व्यवस्था के लागू होने से आर्थिक वृद्धि में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी और देश भर में साझा बाजार सृजित होगा. उद्योग मंडल सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 6, 2015 7:55 PM

नयी दिल्ली : वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक लोकसभा में पारित होने का स्वागत करते हुए उद्योग जगत और विशेषज्ञों ने कहा कि नयी कर व्यवस्था के लागू होने से आर्थिक वृद्धि में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि होगी और देश भर में साझा बाजार सृजित होगा.

उद्योग मंडल सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, हमारे विचार से भारत को एकल बाजार बनाने की दिशा में यह पहला कदम है. उद्योग को प्रोत्साहन देने के संदर्भ में यह काफी व्यापक और दूरगामी प्रभाव वाला कर सुधार है जो उद्योग को उल्लेखनीय रुप से आगे बढने के लिये प्रोत्साहित करेगा. लंबे समय से लटके जीएसटी विधेयक को कांग्रेस के वॉकआउट के बीच आज लोकसभा ने पारित कर दिया.
केंद्र ने इस नयीकर व्यवस्था के लागू होने पर राज्यों को राजस्व में होने वाले किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई का आश्वासन दिया और कहा कि जीएसटी दर विशेषज्ञ समूह द्वारा सुझाई गई 27 प्रतिशत की दर से काफी नीचे होगी.
एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 1.5 प्रतिशत का इजाफा होगा और विधेयक के पारित होने से वैश्विक निवेशकों को मजबूत संकेत है.

Next Article

Exit mobile version