21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कंपनियों के खराब नतीजे से टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स में 57 अंक की गिरावट

मुंबई :बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज उतार चढाव भरे कारोबार में 57 अंक गिर कर 27,506.71 अंक पर बंद हुआ. मासिक डेरिवेटिव्स अनुबंधों के आज समाप्त होने के बीच मुख्य रुप से औषधि, बैंक तथा तेल कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव से बाजार में गिरावट दर्ज की गयी. कारोबारियों के अनुसार मई श्रृंखला […]

मुंबई :बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज उतार चढाव भरे कारोबार में 57 अंक गिर कर 27,506.71 अंक पर बंद हुआ. मासिक डेरिवेटिव्स अनुबंधों के आज समाप्त होने के बीच मुख्य रुप से औषधि, बैंक तथा तेल कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव से बाजार में गिरावट दर्ज की गयी.

कारोबारियों के अनुसार मई श्रृंखला के डेरिवेटिव्स अनुबंध के निपटान का आज आखिरी दिन था, इसके साथ ही कंपनियों के वित्तीय नतीजे उत्साहजनक नहीं रहने तथा वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख से बाजार में गिरावट दर्ज की गयी.कारोबारी अपने वायदा एवं विकल्प सौदों को आगे बढाने के बजाए अनुबंध हल्का करते देखे गये.

तीस शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और डेरिवेटिव खंड में बकाया पूरा करने के लिये किये गये सौदों तथा कुछ प्रमुख कंपनियों के शेयरों की लिवाली से एक समय यह दिन के उच्च स्तर 27,666.37 अंक तक चला गया था.

बाद में बिकवाली का दबाव बढने ये यह 27,354.35 अंक तक गिरने के बाद अंत में सेंसेक्स 57.95 अंक या 0.21 प्रतिशत गिरकर 27,506.71 अंक पर बंद हुआ.

बाजार का दिन का हाल

बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज शुरुआती कारोबार में 32 अंक की बढ़त के साथ 27,596 अंकों पर कारोबार करता दिखा. मामूली बढ़त के साथ खुले सेंसेक्‍स की चाल काफी सुस्‍त है. इसी प्रकार नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में आठ अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. निफ्टी 8,343 अंकों पर कारोबार कर रहा है.

मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में भी मामूली बढत देखने को मिल रही है. मिडकैप के शेयर 20 अंक चढे है, जबकि स्‍मॉलकैप के शेयर 29 अंकों की तेजी पर कारोबार कर रहे हैं. कल बुधवार को तीन दिनों की गिरावट के बाद सेंसेक्‍स में सुधार हुआ है. बाजार में पिछले दो दिन से जारी गिरावट पर बुधवार को विराम लगा और 33 अंक सुधरकर 27,564.66 अंक पर बंद हुआ.

नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद के बीच बैंक शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती आई. हालांकि कंपनियों वित्तीय नतीजे बेहतर नहीं होने से वाहन तथा प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी. सेंसेक्स में कारोबार के लगभग पूरे समय गिरावट रही लेकिन बाद में डेरिवेटिव्स खंड में माह समाप्त होने से पहले से तेज लिवाली से सूचकांक मजबूत हुआ.

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 27,447.40 अंक पर खुला और बिकवाली दबाव से एक समय 27,363.72 अंक तक चला गया. रिजर्व बैंक की तरफ से नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद से विशेष रूप से बैंक शेयरों की लिवाली बढने से सेंसेक्स में तेजी लौट आयी और यह 33.25 अंक या 0.12 प्रतिशत की मजबूती के साथ 27,564.66 अंक पर बंद हुआ.

प्रमुख कंपनियों की आय उम्मीद से कम रहने के कारण पिछले दो सत्रों में बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स कुल मिला कर 426.09 अंक गिर गया था. हालांकि 50 शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 4.75 अंक या 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,334.60 अंक पर बंद हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें