20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मानसून की आहट से झूमा बाजार, सेंसेक्स 414 अंक चढा, निफ्टी 8,353 पर

मुंबई : मानसून की प्रगति में तेजी के बीच आरबीआइ द्वारा नीतिगत ब्याज दर में और कटौती की उम्मीद जगने से शेयर बाजारों में रौनक लौट आयी है. ब्याज की दृष्टि से संवेदनशील जमीन जायदाद और बैंकिंग कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 414 अंक उछलकर […]

मुंबई : मानसून की प्रगति में तेजी के बीच आरबीआइ द्वारा नीतिगत ब्याज दर में और कटौती की उम्मीद जगने से शेयर बाजारों में रौनक लौट आयी है. ब्याज की दृष्टि से संवेदनशील जमीन जायदाद और बैंकिंग कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 414 अंक उछलकर 27,730.21 अंक पर बंद हुआ. बाजार में लगातार सातवें दिन तेजी का रुख रहा और इस दौरान सेंसेक्स 1,359.23 अंक मजबूत हो चुका है.

यूनान सरकार और उसको कर्ज देने वाले संगठनों के बीच समझौते का नया प्रस्ताव रखे जाने की खबरों से उम्मीद बंधी है कि यूनान भुगतान चूक से बच जाएगा. इससे वैश्विक बाजारों में भी तेजी का रुख रहा और घरेलू बाजार पर इसका अनुकूल असर पडा. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स उंचा खुला और कारोबार के दौरान दिन के उच्च स्तर 27,782.31 अंक को छू गया. अंतत: यह 414.04 अंक की बढत लेकर 27,730.21 अंक पर बंद हुआ.

आठ मई के बाद सेंसेक्स में यह किसी एक दिन का सबसे बडा उछाल है. आठ मई को सेंसेक्स 506.28 अंक मजबूत हुआ था. इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के दौरान दिन के उच्च स्तर 8,369.45 अंक तक गया और 128.15 अंक की मजबूती के साथ 8,353.10 अंक पर बंद हुआ.

रिलायंस सिक्युरिटीज के अनुसंधान प्रमुख हितेश अग्रवाल ने कहा, ‘अनुमान से बेहतर मानूसन ने निवेशकों के बीच दर में कटौती को लेकर फिर से उम्मीद जगा दी है. यदि मानसून का यह रुख कायम रहा तो आरबीआइ दर में और कटौती कर सकता है.’

सुबह का हाल

भारतीय शेयर बाजार ने सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शानदार शुरुआत की है. सेंसेक्स खुलने के कुछ देर बाद 218 अंक और निफ्टी 68 अंक उपर चला गया. भारतीय शेयर बाजार में लगातार मजबूती का यह सातवां दिन है. इससे पहले पिछले सप्ताह भी बाजार ने हर दिन बढत बनायी थी.

भारतीय शेयर बाजार में आज पंजाब नेशनल बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक ने शानदार तेजी पायी है. बैंकिग इंडेक्स में लगातार मजबूती देखने को मिल रही है. सेंसेक्स के सभी अहम सूचकांक हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मजबूती स्मॉल कैप दिखा रहे हैं.

उसके बाद बीएसइ 100 का प्रदर्शन भी शानदार है. बाजार में आने पौने प्रतिशत से अधिक की मजबूती दिख रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें