19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

265 अंक चढ़कर सेंसेक्‍स 28,198 पर, निफ्टी 8,500 के पार

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्‍स सेंसेक्‍स आज दिनभर तेजी के साथ कारोबार करते हुए 265 अंकों की तेजी के साथ 28,198 अंकों पर बंद हुआ. इसी प्रकार नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख इंडेक्‍स निफ्टी 70 अंकों की तेजी के साथ 8,524 अंकों पर बंद हुआ. बाजार में यह तेजी रिजर्व बैंक की […]

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्‍स सेंसेक्‍स आज दिनभर तेजी के साथ कारोबार करते हुए 265 अंकों की तेजी के साथ 28,198 अंकों पर बंद हुआ. इसी प्रकार नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख इंडेक्‍स निफ्टी 70 अंकों की तेजी के साथ 8,524 अंकों पर बंद हुआ. बाजार में यह तेजी रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत दरों में कटौती की उम्‍मीद और थोक महंगाई दर घटने से हुई है.

सुबह का हाल

मंगलवार को गिरावट के बाद आज भारतीय शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में तेजी के रुख के साथ लगभग 180 अंक उछल गया है. इसके साथ ही सेंसेक्‍स एक बार फिर 28000 के पार चला गया है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 179.5 अंकों की बढत के साथ 28,112.4 अंक पर पहुंच गया है. इसी प्रकार नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 49 अंकों की बढ़त के साथ 8,583 अंकों पर पहुंचा. मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में भी अचछी खासी तेजी देखने को मिल रही है.

मिडकैप के शेयर 50 से ज्‍यादा अंकों की तेजी लिए हुए कारोबार कर रहे हैं. वहीं स्‍मॉलकैप के शेयर 79 अंकों की बढत के साथ कारोबार कर रहा है. कल मंगलवार को खुदरा महंगाई दर में वृद्धि के कारण सेंसेक्‍स में जो गिरावट देखी गयी वह थोक महंगाई दर के आंकड़े आने के बाद संभली. थोक महंगाई दर का आंकड़ा घटने से अगले माह रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत दरों में कटौति की उम्‍मीद से आज सेंसेक्‍स उछाल के साथ कारोबार कर रहा है.

बीएसई के 30 प्रमुख शेयरों में से अधिकतर हरे निशान में नजर आ रहे हैं. मंगलवार को खुदरा मुद्रास्फीति के आठ महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ वाहन, बैंक तथा रीयल्टी शेयरों में सर्वाधिक बिकवाली देखी गयी. हालांकि थोक मुद्रास्फीति से थोडी राहत मिली जो लगातार आठवें महीने नकारात्मक दायरे में बना हुआ है. खुदरा मुद्रास्फीति के कल जारी आंकडे के अनुसार जून में यह बढकर 5.4 प्रतिशत पहुंच गयी जो आठ महीने का उच्चतम स्तर है.

मुख्य रूप से खाद्य वस्तुएं महंगी होने से खुदरा मुद्रास्फीति बढी. वहीं दूसरी तरफ सब्जी एवं ईंधन की कीमतों में गिरावट से थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जून में शून्य से नीचे 2.4 प्रतिशत पर आ गयी. यह लगातार आठवां महीना है जब मुद्रास्फीति शून्य से नीचे बना हुआ है. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ 27,986.92 अंक पर खुला और लिवाली बढने से 28,000 अंक को पार करता हुआ एक समय 28,018.59 अंक तक पहुंच गया.

सेंसेक्स पिछले दो सत्रों में 387.53 अंक या 1.41 प्रतिशत मजबूत हुआ था. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.55 अंक या 0.07 प्रतिशत गिरकर 8,454.10 अंक पर बंद हुआ. जियोजीत बीएनपी परिबा में तकनीकी शोध प्रमुख आनंद जेम्स ने कहा, ‘उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में वृद्धि से बाजार में उत्साह के लिये कुछ नहीं था लेकिन यह घबराने वाला स्तर नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें