24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, लेकिन खरीदने के लिए करें अभी और इंतजार

।। बिजनेसडेस्‍क ।। नयी दिल्‍ली : वैश्विक स्‍तर पर सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इस वजह से भारत में भी सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है. विभिन्‍न महानगरों में सोने के भाव 24000 से 25000 प्रति दस ग्राम पर आ गये हैं. फेडरल रिजर्व की ओर से […]

।। बिजनेडेस्‍क ।।

नयी दिल्‍ली : वैश्विक स्‍तर पर सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इस वजह से भारत में भी सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है. विभिन्‍न महानगरों में सोने के भाव 24000 से 25000 प्रति दस ग्राम पर आ गये हैं. फेडरल रिजर्व की ओर से इस साल ब्‍याज दरें बढाने की अटकलों के बीच सोने का मांग में काफी कमी आई है. चीन की ओर से सोने की मांग घट जाने के कारण भी वैश्विक स्‍तर पर सोने की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है. वर्तमान में किसी भी देश में सोनें की मांग में खासा इजाफा नहीं हुआ है.

भारत में वैश्विक संकेतों और घरेलू मांग में कमी का असर सोने की कीमतों पर साफ नजर आ रहा है. बुधवार को भारतीय बाजारों में सोने की कीमतें पांच साल के न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गयी हैं. वहीं कोलकाता में सोने की कीमत 24000 प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर पहुंच गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि अभी सोने की कीमतों में और अधिक गिरावट आने की संभावना है. इस वजह से विशेषज्ञ खरीदारों को और अधिक इंतजार करने को कह रहे हैं.

Undefined
सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, लेकिन खरीदने के लिए करें अभी और इंतजार 6

कोलकाता में सोना 24,000 रुपये से नीचे, सात साल का निम्न स्तर

वैश्विक बाजारों के साथ देश में सोने की कीमतों में लगातर गिरावट के बीच कोलकाता में सोना आज सात वर्ष में पहली बार 24,000 रपये से नीचे चला गया. कोलकाता में सोना (22 कैरेट) 235 रुपये की गिरावट के साथ 23,985 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. मुंबई में इसका भाव 300 रुपये गिर कर 24,820 रुपये पर टिका. बाजार सूत्रों ने कहा कि गोल्डमैन साक्स का अनुमान है कि सोना अभी और सस्ता होगा. ऐसे अनुमानों के बीच न्यूयार्क में सोने में लगातार 10वें दिन गिरावट आई और इसका असर भारतीय बाजार पर भी पडा. अमेरिका द्वारा इस वर्ष ब्याज दर बढाने की उम्मीदों और डॉलर मजबूत होने के कारण सोने की मांग प्रभावित हुई जिससे वैश्विक स्तर पर सोने में गिरावट देखने को मिली.

Undefined
सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, लेकिन खरीदने के लिए करें अभी और इंतजार 7

दिल्‍ली में सोना 25,250 रुपये प्रति दस ग्राम

राष्ट्रीय राजधानी में सोना स्टैंडर्ड की दर 300 रुपये की गिरावट के साथ 25,250 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई जो आठ अगस्त 2011 के बाद का सबसे कमजोर स्तर है. जबकि चेन्नई में स्टैंडर्ड सोना 290 रपये की गिरावट के साथ 25,220 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. एमसीएक्स के वायदा कारोबार में भी अगस्त महीने में डिलीवरी वाले स्वर्ण अनुबंध की कीमत 322 रुपये अथवा 1.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,575 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई थी. वैश्विक स्तर पर सोना 1.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,089.70 डॉलर प्रति औंस और चांदी 0.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14.73 डॉलर प्रति औंस के भाव पर आ गयी. सोमवार को सोने का भाव 1,086.18 डॉलर प्रति औंस था जो मार्च 2010 के बाद का निम्नतम स्तर है.

Undefined
सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, लेकिन खरीदने के लिए करें अभी और इंतजार 8

बढ़ी कर्जदाताओं की मुश्किलें

सोने पर कर्ज देने वाले बैंकों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. सोने पर दिये जाने वाले ऋण के भुगतान की समय सीमा एक बार तय की जाती है. मासिक किश्‍तों में इसका भुगतान आवश्‍यक नहीं होता. बैंक के नियमों के अनुसार अगर कर्जदार निर्धारित तिथि तक कर्ज नहीं चुका पाता है तो फिर से एक निश्चित समय के लिए कर्ज की अवधि बढ़ा दी जाती है. कर्जदार को इस राशि पर मामूली ब्‍याज देना पड़ता है. अब अगर किसी बैंक ने छह माह की अवधि के लिए किसी को सोने के बदले ऋण दिया होगा और कर्जदार ने अभीतक कोई भी किश्‍त नहीं चुकायी हो तो बैंकों को सोने के भाव में गिरावट के कारण नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में कर्जदार अपना सोना बैंक में छोड़ देगा और कर्ज की राशि वापस नहीं करेगा तो बैंकों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. हालांकि बैंक एहतियात के तौर पर कर्जदारों से संपर्क कर सोने के भाव के अनुपात में अधिक राशि तत्‍काल जमा करने का आग्रह करते देखे जा रहे हैं.

Undefined
सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, लेकिन खरीदने के लिए करें अभी और इंतजार 9

भारत में कीमतों के गिरावट के कारण

भारत में सोने की जो मांग है उसकी पूर्ति विदेशों से आयात कर की जाती है. ऐसे में अगर वैश्विक स्‍तर पर सोने के भाव में गिरावट आएगी तो स्‍वत: ही भारत में भी सोने की कीमतों में गिरावट होगी. इसके साथ ही भारत सहित विश्‍वभर में सोने में निवेश को ज्‍यादा सुरक्षित नहीं माना जाता है. भारत में सोने की मांग अधिकत आभूषण निर्माण के लिए किया जाता है. ऐसे में अभी शादी सीजन का नहीं होना भी सोने की कीमतों में गिरावट का एक बड़ा कारण है. सोने की बनिस्‍पत नकदी और जमीन आदि को भारत में निवेश का एक अच्‍छा माध्‍यम माना जाता है. बैंक भी सोने की कीमतों का 60 से 70 फीसदी की ऋण मुहैया कराते हैं. साथ ही इसपर ब्‍याज भी मासिक लिया जाता है. इसके साथ ही डालर के अनुपात में रुपये का गिराना भी सोने के भाव को प्रभावित करता है. चीन की ओर से आभूषणों की मांग में आयी कमी के कारण कीमत प्रभावित हो रहे हैं.

Undefined
सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, लेकिन खरीदने के लिए करें अभी और इंतजार 10

खरीदारी के लिए करें इंतजार

सोने की कीमतों में लगातार गिरावट को देखते हुए विशेषज्ञों का मानना है कि अभी कीमतें और नीचे आयेंगी. कुठ विशेषज्ञों का कहना है सोना 20000 रुपये प्रति दस ग्राम तक आ सकता है. ऐसे में कुछ समय और इंतजार कर सस्‍ता सोना खरीदने का लाभ पाया जा सकता है. फिलहाल सोने की कीमतों में हर दिन कुछ ना कुछ गिरावट आ रही है. जिन लोगों ने एक या दो साल पहले सोना खरीदा होगा, उसकी कीमत अभी गिरावट के बाद काफी कम हो गयी होगी. इस लिहाज से थोड़ा इंतजार के बाद सोना खरीद कर कीमतों में कमी का अच्‍छा फायदा उठाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें