आरबीआई के निदेशक मंडल में वित्त सचिव की जगह अतिरिक्त सचिव हुए नामित

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने आरबीआइ के निदेशक मंडल के सदस्य के तौर पर आर्थिक मामलों के सचिव राजीव महर्षि के बजाय अतिरिक्त सचिव अजय त्यागी को नामित किया है. परंपरागत तौर पर वित्तीय सेवा सचिव के अलावा आर्थिक मामलों के सचिव आरबीआइ के केंद्रीय निदेशक मंडल के सदस्य होते हैं. वित्त मंत्रालय की […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 31, 2015 12:46 PM

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने आरबीआइ के निदेशक मंडल के सदस्य के तौर पर आर्थिक मामलों के सचिव राजीव महर्षि के बजाय अतिरिक्त सचिव अजय त्यागी को नामित किया है. परंपरागत तौर पर वित्तीय सेवा सचिव के अलावा आर्थिक मामलों के सचिव आरबीआइ के केंद्रीय निदेशक मंडल के सदस्य होते हैं.

वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया ‘आरबीआइ अधिनियम 1934 की धारा 8 के उप-खंड (एक) के अनुच्छेद (डी) के तहत निर्धारित प्रावधानों का उपयोग करते हुए केंद्र सरकार अगले आदेश तक राजीव महर्षि की जगह वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव, अजय त्यागी को तुरंत प्रभाव से आरबीआइ के केंद्रीय निदेशक मंडल के निदेशक पद के लिए नामित करती है.’

महर्षि मंत्रालय में वित्त सचिव का भी पदभार संभाल रहे हैं. आरबीआइ ने 22 जून को जारी इस अधिसूचना के बाद निदेशक मंडल की बैठक की जिसमें मौजूदा वित्त सचिव ने हिस्सा नहीं लिया. आरबीआइ के केंद्रीय निदेशक मंडल की 552वीं बैठक दो जुलाई 2015 को चेन्नई में हुई थी.

आबीआइ की वेबसाईट के मुताबिक आरबीआइ के निदेशक मंडल में इसके गवर्नर और चार डिप्टी गवर्नरों समेत 17 सदस्य हैं. केंद्रीय बैंक की वेबसाईट पर निदेशक के तौर पर राजीव महर्षि का नाम अभी भी है.

Next Article

Exit mobile version