अमेरिका ने कहा, आर्थिक सुधारों में तेजी लाये भारत

वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत से कारोबार करने की सुगमता पर जोर के साथ आर्थिक सुधारों की रफ्तार तेज करने को आज कहा. अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा के लिये और कदम उठाने तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार के साझा नियमों के तहत व्यापार को और उदार बनाने की जरुरत पर बल दिया. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 22, 2015 3:52 PM
वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत से कारोबार करने की सुगमता पर जोर के साथ आर्थिक सुधारों की रफ्तार तेज करने को आज कहा. अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा के लिये और कदम उठाने तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार के साझा नियमों के तहत व्यापार को और उदार बनाने की जरुरत पर बल दिया.
भारत अमेरिका रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता की पहली कडी को ‘नये युग’ की शुरुआत करार देते हुए बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन के मामले में परस्पर सहयोग बढाने पर जोर दिया और कहा कि इससे दुनिया के दो बडे लोकतांत्रिक देशों के आर्थिक वृद्धि के नये युग की शुरुआत हो सकती है.
इस वार्ता में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.बाइडन ने भारत अमेरिका व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के 40वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय व्यापार के नियमों का वैश्विक स्तर पर अनुपालन किया जा रहा है. इसीलिए हमें बौद्धिक संपदा के संरक्षण के लिये और सुधारों की जरुरत है.” उन्होंने कहा, ‘‘हमें विदेशी निवेश के मामले में सीमा को उदार बनाना है और कंपनियों के लिये अपने उत्पादों एवं सेवाओं को बाजार में बेचने के लिये चीजों को सुगम बनाना है.
मेरी विनम्र राय है कि द्विपक्षीय व्यापार ज्यादा-से-ज्यादा हो….इस बारे में भारत को निर्णय करना है….यह दोनों देशों के हित में है. और यह तभी हो सकता है जब हम अंतरराष्ट्रीय व्यापार के साझा नियमों के साथ व्यापार को लगातार उदार बनाये.” सुषमा ने कहा कि भारत में अपार अवसर है और उन्होंने अमेरिकी कंपनियों से देश में बडे पैमाने पर निवेश करने को कहा.

Next Article

Exit mobile version