23.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

40 करोड़ भारतीय को स्किल्ड करेगा अमेरिका

वाशिंगटन: भारत के महत्वाकांक्षी कौशल विकास कार्यक्रम को बढावा देने की योजना के तहत अमेरिका शिक्षा संबंधी कुछ परियोजनाओं में अगले दशक में 40 करोड लोगों को इस तरह के प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद करेगा. विदेश विभाग ने कल कहा, ‘‘हम मानते हैं कि उच्च शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण आर्थिक विकास के लिए जरुरी […]

वाशिंगटन: भारत के महत्वाकांक्षी कौशल विकास कार्यक्रम को बढावा देने की योजना के तहत अमेरिका शिक्षा संबंधी कुछ परियोजनाओं में अगले दशक में 40 करोड लोगों को इस तरह के प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद करेगा.

विदेश विभाग ने कल कहा, ‘‘हम मानते हैं कि उच्च शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण आर्थिक विकास के लिए जरुरी है और हम छात्रों, विद्वानों और तकनीकी ज्ञान के हमारे आदान-प्रदान को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ अमेरिका ने कहा कि विदेश विभाग के शिक्षा और सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो की ओर से प्रायोजित छह सप्ताह का नया कॉलेज प्रशासक कार्यक्रम इस साल 20 सितंबर से शुरू हुआ.
इस कार्यक्रम के जरिए माध्यमिक पूर्व व्यावसायिक और तकनीकी संस्थानों के भारतीय प्रशासक और उच्च शिक्षा के अधिकारी फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी और सेंटा फी कॉलेज के साथ मिलकर पेशेवर विकास के लिए एक कार्यक्रम को पूरा करेंगे.अमेरिका ने भारत के राज्य स्तरीय कौशल विकास भागीदारों के अधिकारियों को विशेषज्ञता विकसित करने तथा और अधिक व्यावसायिक शिक्षा तंत्र बनाने में मदद के लक्ष्य के साथ एक अध्ययन दौरे पर भेजने का भी ऐलान किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें