रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले सेसेंक्स 247 अंक लुढ़का

मुंबई:यूरोपीय शेयर बाजारों में गिरावट तथा एशियाई शेयर बाजारों में मिले-जुले रख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज अंतिम समय में की गयी बिकवाली से 247 अंक लुढककर 25,616.84 अंक पर बंद हुआ.रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से एक दिन पहले यह गिरावट दर्ज की गयी है नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 28, 2015 9:44 AM

मुंबई:यूरोपीय शेयर बाजारों में गिरावट तथा एशियाई शेयर बाजारों में मिले-जुले रख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज अंतिम समय में की गयी बिकवाली से 247 अंक लुढककर 25,616.84 अंक पर बंद हुआ.रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से एक दिन पहले यह गिरावट दर्ज की गयी है

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 7,800 अंक के नीचे बंद हुआ. रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन कल द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा करेंगे और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा यथास्थिति बरकरार रखने से इस साल चौथी बार नीतिगत दर में कटौती की संभावना बढी है. खुदरा मुद्रास्फीति के अगस्त में घटकर 3.66 प्रतिशत पर आने तथा चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर कम होकर 7 प्रतिशत पर आने से भी नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद बंधी है.

बाजार का दिन का हाल

बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में 28 अंकों की तेजी के साथ 25,891 अंक पर पहुंच गया है. इसी प्रकार नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. यह बढ़त 3 अंकों की है. निफ्टी 7,871 अंक पर पहुंच गया है. मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में भी बढ़त देखने को मिल रही है. मिडकैप के शेयर 40 अंक और स्‍मॉलकैप के शेयर 57 अंक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है.

बाजार में शुक्रवार को बकरीद की छुट्टी थी. गुरुवार को सेंसेक्‍स में वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच निचले स्तर पर मौजूद शेयरों में लिवाली समर्थन से 40 अंक सुधरकर 25,863.50 अंक पर बंद हुआ था और सितंबर महीने के डेरिवेटिव्ज सौदों के निपटान सत्र का कुछ खास असर नहीं दिखा. अगले सप्ताह मौद्रिक नीति समीक्षा के मद्देनजर निवेशकों ने सतर्कता का रुख अपनाया. टिकाऊ उपभोक्ता सामान, प्रौद्योगिकी, एफएमसीजी, हेल्थकेयर, रीयल्टी और वाहन शेयरों में लिवाली समर्थन से बाजार की धारणा मजबूत दिखी.

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार की शुरुआत में कमजोर रहा, लेकिन बाद में इसमें सुधार आया और यह 40.51 अंक उपर 25,863.50 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी गुरुवार को 22.55 अंक सुधरकर 7,868.50 अंक पर बंद हुआ. ब्रोकरेज फर्म जियोजित बीएनपी परिबा फाइनेंशियल के मौलिक अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर नहीं बढाये जाने के बावजूद पिछले तीन-चार दिनों से बाजार में उतार-चढाव का रुख बना है. मौद्रिक नीति से पहले निवेशक सतर्कता का रुख अपना रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version