शेयर बाजार में कारोबार ठंडा, अच्छी शुरुआत के बाद 19 अंक गिरा

मुंबई : बंबई शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट का रुख रहा. बेहतर शुरुआत होने के बावजूद बाजार कारोबारियों के मुनाफा वसूली करने से संवेदी सूचकांक 19 अंक की गिरावट लेकर बंद हुआ. चीन के शेयर बाजारों में तीव्र गिरावट का वैश्विक स्तर पर असर दिखाई दिया. शंघाई कंपोजिट सूचकांक हाल के सप्ताह […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 21, 2015 10:32 AM

मुंबई : बंबई शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट का रुख रहा. बेहतर शुरुआत होने के बावजूद बाजार कारोबारियों के मुनाफा वसूली करने से संवेदी सूचकांक 19 अंक की गिरावट लेकर बंद हुआ. चीन के शेयर बाजारों में तीव्र गिरावट का वैश्विक स्तर पर असर दिखाई दिया. शंघाई कंपोजिट सूचकांक हाल के सप्ताह में मजबूती के साथ बढने के बाद आज 3 प्रतिशत से अधिक गिरा. इससे भारतीय बाजार में भी धारणा प्रभावित हुई. शेयर ब्रोकरों ने कहा हाल की तेजी के बाद प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मुनाफा वसूली का जोर रहा. आने वाले दिनों में कुछ बडी कंपनियों के परिणामों को लेकर सतर्कता भी बरती गई. इसके अलावा डालर के समक्ष रुपये की और गिरावट आने से भी बाजार में गिरावट रही.

कारोबार की शुरुआत अच्छी रही. सूचकांक एक समय 27,445.24 अंक की ऊंचाई पर पहुंच गया. हालांकि बाजार इस ऊंचाई पर स्थिर नहीं रह पाया और समाप्ति पर पिछले दिन के मुकाबले 19.17 अंक यानी 0.07 प्रतिशत गिरकर 27,287.66 अंक रह गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 9.95 अंक यानी 0.12 प्रतिशत घटकर 8,251.70 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 8,294.40 और 8,271.15 अंक के दायरे में रहा.

बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से आज 13 गिरावट में रहे जबकि 17 बढत के साथ बंद हुये. डा. रेड्डी में सबसे ज्यादा 3.30 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई जबकि स्टेट बैंक का शेयर 1.87 प्रतिशत घट गया. एचडीएफसी बैंक 0.03 प्रतिशत घट गया. भेल, गेल, एल एण्ड टी, सनफार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, लुपिन, टाटा मोटर्स और रिलायंस इंडस्टरीज में भी नुकसान रहा. हीरो मोटोकार्प का शेयर 0.54 प्रतिशत चढ गया. वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील, हिंडाल्‍को, बजाज आटो, भारतीय एयरटेल, एनटीपीसी, इनफोसिस, विप्रो और महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा में चमक रही.

Next Article

Exit mobile version